Close

आज सावन का पहला सोमवार : इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा, मिलेगा महादेव का आशीर्वाद

आज सावन माह का पहला सोमवार मनाया जाएगा। महादेव के उपासक उनको खुश करने के लिए सोमवार के व्रत रखते हैं। इस माह में पड़ने वाला हर एक सोमवार बहुत खास होता है। श्रावण मास में की गई पूजा कभी भी विफल नहीं जाती है और समस्त परिवार को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है। शास्त्रों के अनुसार जो कुंवारी लड़कियां सावन सोमवार का व्रत रखती हैं, उन्हें मनचाहा व्रत प्राप्त होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि सावन के पहले सोमवार के दिन महादेव का आशीर्वाद प्राप्त हो तो इस तरह से पूजा करनी चाहिए।

आज इस तरह करें महादेव की पूजा
० शास्त्रों के अनुसार 3 तरह के सोमवार व्रत बताए गए हैं। सावन सोमवार, 16 सोमवार और सोम प्रदोष। शिवपुराण के अनुसार सावन सोमवार के व्रत बहुत जल्दी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं।

० भोलेनाथ का प्रिय रंग सफेद है इसलिए आज के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहन कर उनकी पूजा करें।

० इसके बाद पानी में गंगाजल, बेलपत्र और काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करें।

० इसके अलावा अपनी इच्छानुसार इनमें से कोई भी चीज महादेव को चढ़ाएं। गन्ने का रस, धतूरा, दूध, दही, भांग, घी, शक्कर, लौंग, इलाइची आदि। ये सब महादेव की प्रिय हैं।

० महादेव के साथ पार्वती माता की पूजा करना न भूलें क्योंकि मां की पूजा के बिना भोलेनाथ प्रसन्न नहीं होते।

० इसके बाद शिव चालीसा, शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करें।

० अंत में भगवान शिव की आरती के साथ पूजा का समापन करें।

पहले सोमवार का शुभ मुहूर्त:
आज का शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा और 7 बजकर 22 मिनट तक चलेगा। इस समय में अगर रुद्राभिषेक कर लिया जाए तो जीवन के सारे पाप कट जाते हैं।

सावन सोमवार की महत्ता:
सावन सोमवार का व्रत रखने से मनचाही मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। जो शादीशुदा महिलाएं ये व्रत रखती हैं, उनको अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिन लोगों की शादी में देरी हो रही हो तो उन्हें सावन सोमवार के व्रत जरूर रखने चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही शादी की मुराद पूरी हो जाती है।

scroll to top