Close

मनमानी करने वाले निजी अस्पतालों पर कार्रवाई शुरू, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया डेढ़ लाख का जुर्माना

बिलासपुर। जिले में निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों से अतिरिक्त शुल्क वसूलने की शिकायतों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कार्रवाई की है। आयुष्मान कार्ड धारकों से अनाधिकृत रूप से पैसे लेने के आरोप में आरबी हॉस्पिटल, नोबेल हॉस्पिटल, न्यू लाइफ हार्ट केयर हॉस्पिटल और श्री मंगला हॉस्पिटल को नोटिस जारी किए गए हैं। वहीं ओमकार हॉस्पिटल पर 1 लाख 82 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें आयुष्मान भारत योजना के तहत, मरीजों को सरकारी और पंजीकृत निजी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जाती है। सरकार इन अस्पतालों को पैकेज के अनुसार भुगतान करती है। बावजूद इसके, जिले के कई निजी अस्पताल आयुष्मान कार्ड के बावजूद मरीजों से अतिरिक्त पैसे वसूल रहे हैं।

मरीजों की लगातार शिकायतों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह कार्रवाई की है। शिकायतों में बताया गया कि इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद अस्पतालों द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा था। इस वजह से मरीजों को मजबूरी में अतिरिक्त पैसे जुटाने पड़ रहे थे। इन शिकायतों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने कड़ा रुख अपनाते हुए संबंधित अस्पतालों को नोटिस थमाए और ओमकार हॉस्पिटल पर जुर्माना लगाया।

 

scroll to top