Close

इस दिन से शुरू होगा सावन का पवित्र महीना, यहां देखें प्रमुख व्रत-त्योहार की पूरी लिस्ट

सनातन धर्म में साल के 12 महीने बेहद अहम होते हैं. हर महीने कोई ना कोई पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक 22 जुलाई से सावन का माह शुरू होने वाला है और शिव भक्त इस महीने का इंतजार बेसब्री से करते हैं. सावन का महीना भगवान शंकर को समर्पित होता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस महीने में कई बड़े व्रत और त्योहार भी मनाए जाते हैं.

सावन का महीना इस वर्ष 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होगा. पंचांग के अनुसार इस महीने कई महत्वपूर्ण व्रत त्योहार मनाए जाएंगे जिसमें सावन का सोमवार, हरियाली तीज, नाग पंचमी प्रदोष व्रत रक्षाबंधन जैसे बड़े पर्व मनाए जाएंगे.

भगवान शंकर की आराधना
सावन का महीना सनातन धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है इस महीने भगवान शंकर की आराधना की जाती है. शिव भक्त प्रत्येक सोमवार को शिव मंदिर में जाकर भगवान शंकर का जलाभिषेक करते हैं और व्रत रखते हैं. इसके अलावा इस महीने कई प्रमुख व्रत और त्योहार भी मनाए जाते हैं जो अपने आप में काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं .

सावन माह के प्रमुख व्रत त्यौहार की लिस्ट
पंचांग के मुताबिक सावन माह की शुरुआत 22 जुलाई से शुरू हो रही है जिसका समापन 19 अगस्त को होगा ऐसी स्थिति 22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार का व्रत,
23 जुलाई को मंगला गौरी व्रत
24 जुलाई गजानन संकष्टी चतुर्थी व्रत
27 जुलाई कलाअष्टमी मासिक कृष्ण जन्माष्टमी व्रत
29 जुलाई सावन का दूसरा सोमवार
30 जुलाई मंगला गौरी व्रत
31 जुलाई कामिका एकादशी
5 अगस्त तीसरा सोमवार व्रत
6 अगस्त मासिक दुर्गा अष्टमी
7 अगस्त हरियाली तीज
8 अगस्त विनायक चतुर्थी
9 अगस्त नाग पंचमी
12 अगस्त चौथ सोमवार
13 अगस्त मंगला गौरी व्रत
16 अगस्त पुत्रदा एकादशी
19 अगस्त रक्षाबंधन सावन का पांचवा सोमवार .

 

scroll to top