Close

IND W vs PAK W: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ये बेटियां मचाएंगी धमाल, पहले मैच में जाने कैसी होगी प्लेइंग XI

दिल्ली। महिला एशिया कप की शुरुआत 19 जुलाई से होगी। अक्टूबर में होने टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से यह टूर्नामेंट काफी अहम माना जा रहा है। भारत अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ मैच से शुक्रवार को करेगा। हरमनप्रीत की कप्तानी वाली भारतीय टीम का एशिया कप में दबदबा रहा है जिसने चार में से तीन टी20 खिताब और चारों बार 50 ओवरों के प्रारूप में जीत दर्ज की है।

भारत और पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला शाम सात बजे से खेला जाएगा। स्मृति मंधाना को उप-कप्तान बनाया गया है। टीम में शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर) जैसी स्टार महिला खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। वहीं, मुख्य टीम की 15 खिलाड़ियों के अलावा श्वेता सहरावत, साइका इशाक, तनुजा कंवर और मेघना सिंह को रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर शामिल किया गया है।

भारत-पाकिस्तान का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड
महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारत ने 20 में से 17 मैच जीते हैं। उसने 2022 में फाइनल में बांग्लादेश को हराया था। पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 14 मैचों में 11 जीत दर्ज की है और हरमनप्रीत कौर का लक्ष्य इस सिलसिले को आगे बढ़ाने का होगा। इस महीने की शुरूआत में भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से ड्रॉ खेला जबकि तीन टी20 मैचों में से दूसरा बारिश में धुल गया। पाकिस्तान का मनोबल गिरा हुआ होगा जिसे मई में इंग्लैंड ने 3-0 से हराया था।

शानदार फॉर्म में चल रहीं मंधाना
भारत के लिए सबसे अच्छी बात स्मृति मंधाना का शानदार फॉर्म है और हाल ही में गेंदबाजों ने एक ईकाई के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों में आठ विकेट लिए जबकि स्पिनर राधा यादव भी कामयाब रही है। स्पिनरों में दीप्ति शर्मा, सजीवन साजना और श्रेयांका पाटिल शामिल है।

निदा दार की कप्तानी में खेलेगी पाकिस्तान की टीम
पाकिस्तान ने एशिया कप के लिए निदा दर को कप्तान बनाए रखा है लेकिन टीम में काफी बदलाव किए गए हैं। ईरम जावेद, ओमैमा सोहेल और सैयदा आरूब शाह को इस साल पहली बार टीम में जगह मिली है जबकि तस्मिया रूबाब पदार्पण करेंगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 इस प्रकार है
भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर, सजीवन सजना, दीप्ति शर्मा, श्रेयंका पाटिल, उमा छेत्री, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी।

पाकिस्तान: सिदरा अमीन, ओमैमा सोहेल, इरम जावेद, निदा दार, आलिया रियाज, फातिमा सना, गुल फिरोजा, मुनीबा अली, डायना बेग, सादिया इकबाल, नाशरा संधू।

scroll to top