Close

Kerala landslides Update: वायनाड में भूस्खलन से अब तक 63 लोगों की मौत, सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका, अब सेना के जिम्मे बचाव कार्य

वायनाड। केरल के वायनाड जिले में मंगलवार सुबह भारी बारिश के बीच मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन होने से कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ और सेना सहित कई एजेंसियों को तैनात किया गया है।

मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से थे। एक बयान में, भारतीय सेना ने कहा कि उन्होंने चिकित्सा टीमों सहित 225 कर्मियों को तैनात किया है। वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर, एक एमआई-17 और एक एएलएच (एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर) को भी सेवा में लगाया गया है।

केरल की मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि भारतीय नौसेना की एक टीम भी बचाव प्रयासों में सहायता करेगी। जॉर्ज ने कहा, मलप्पुरम में नीलांबुर क्षेत्र का एक पुल भी बह गया है। उन्होंने कहा, “लगभग 70 लोग घायल भी हैं। हमने घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित किया है।”

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और उन्हें संकट से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. घायलों को 50,000 रुपये मिलेंगे.

वेस्ट कोस्ट वेदरमैन द्वारा एक्स पर साझा किए गए एक कथित वीडियो में जिले में भूस्खलन की जगह दिखाई गई है, जो अपने सुरम्य स्थानों के लिए जाना जाता है। कई सड़कें बह गईं, पेड़ उखड़ गए और झोपड़ियां नष्ट हो गईं। बाढ़ के पानी में बह गए वाहनों को पेड़ों की टहनियों में फंसे देखा जा सकता है। लगातार बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है और बड़े-बड़े पत्थरों के कारण बचाव कर्मियों का रास्ता अवरुद्ध होने के कारण कुछ इलाके पहुंच से बाहर हैं।

scroll to top