Close

Breakfast Recipe: पोहा आलू पराठा

सामग्री
1 ½ कप पोहा
2 बड़े आलू
1 चम्मच नमक
1 इंच अदरक
2-3 हरी मिर्च
1 चम्मच जीरा
½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
कटा हरा धनिया
घी आवश्यकतानुसार
गूंथने के लिए पानी
रायता बनाने के लिए: 1 कप दही
¼ कप कटा हुआ प्याज
¼ कप कटे टमाटर
1 कटी हुई हरी मिर्च
2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती
नमक स्वाद अनुसार
½ छोटा चम्मच काला नमक

विधि
० इसके लिए सबसे पहले पोहे को मिक्सर में डालकर महीन पीस लीजिए। ध्यान रखें कि पोहे को धोना या गीला नहीं करना है। इसे साफ करें और पीसकर और छानकर रख लें।
० अब इसके लिए 2 बड़े आलू ले लें और उन्हें छीलकर मीडियम साइज टुकड़ों में काट लें। एक ब्लेंडर में आलू के टुकड़े, हरी मिर्च, अदरक डालकर प्यूरी बना लें।
० इसे एक बड़े बाउल में ट्रांसफर करें और उसमें पोहा पाउडर, नमक, जीरा, लाल मिर्च पाउडर और हरा धनिया काटकर डालें और पानी के साथ गूंथकर रख लें। इस गुंथे हुए मिश्रण को 10 मिनट के लिए ढककर रखें, ताकि यह सेट हो जाए।
० अब इस बीच आप अपने रायता भी तैयार कर सकते हैं। 1 कप दही में थोड़ा-सा पानी मिलाएं। उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नमक, जीरा पाउडर और लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार रायते को फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें।
० 10 मिनट बाद गुंथे हुए आटे को लगभग 1 मिनट तक फिर से गूंथे। जब आटा नरम और स्मूथ हो जाए, तो लोइंया लेकर उसे पराठे के आकार में बेल लें।
तवा गर्म करें और उसमें घी लगाएं। बेले हुए पराठे को तवे पर दोनों तरफ से सेंक लें और दोनों तरफ घी लगाएं। बस आपका पोहा आलू पराठा तैयार है। इसके ऊपर मक्खन डालें और ठंडे रायते के साथ सर्व करें।

scroll to top