Close

पेरिस ओलंपिक 2024 : Gold medal से चूकी Manu Bhaker..फिर भी रचा ऐसा इतिहास जो कोई नहीं कर सका …

दिल्ली। भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन किया, हालांकि 25 मीटर पिस्टल शूटिंग इवेंट में गोल्ड मेडल से चूक गईं। शनिवार को आयोजित इस इवेंट में, मनु एक समय गोल्ड मेडल के बेहद करीब पहुंच गई थीं, लेकिन अंतिम चार शूटरों में एक कमजोर शॉट ने उन्हें चौथे स्थान पर ला खड़ा किया।

मनु की शानदार शुरुआत और मध्यवर्ती प्रदर्शन
मनु भाकर ने 25 मीटर पिस्टल शूटिंग में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। पहली सीरीज में उन्होंने 5 में से 2 शॉट्स 10.2 से ऊपर मारे। दूसरी सीरीज में, उन्होंने 5 में से 4 शॉट्स सटीक निशाने पर लगाकर चौथे स्थान से दूसरे स्थान पर छलांग लगाई। तीसरी सीरीज में भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा, जिससे वह चौथे से दूसरे स्थान पर पहुंच गईं। छठी सीरीज के बाद भी वे इसी स्थिति में बनी रहीं, जिससे गोल्ड मेडल की उम्मीदें बनी रही।

शूटऑफ में हुई हार
जैसे-जैसे इवेंट का अंतिम चरण नजदीक आया, 4 शूटरों में से एक-एक करके शूटर एलिमिनेट हो गए। अब चार शूटरों में मनु भाकर और हंगरी की वेरोनिका मेजर के बीच तीसरे स्थान के लिए शूटऑफ हुआ। मनु का एक कमजोर शॉट उन्हें मेडल राउंड से बाहर कर गया। इस शूटऑफ में वेरोनिका ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए तीसरे स्थान को प्राप्त किया, जबकि मनु चौथे स्थान पर रहीं।

इतिहास में दर्ज किया नाम
मनु भाकर ने शुक्रवार को प्रिसिजन इवेंट में 294 अंक और रेपिड इवेंट में 296 अंक प्राप्त करके कुल 590 अंक के साथ फाइनल में प्रवेश किया था। क्वालीफिकेशन में भी वे दूसरे स्थान पर रही थीं। हालांकि, गोल्ड मेडल का सपना पूरा नहीं हो सका, लेकिन मनु ने पेरिस ओलंपिक में दो मेडल जीतकर इतिहास रचा है। वे एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। 28 जुलाई को 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता और 30 जुलाई को सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इवेंट में भी ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया। इस तरह, पेरिस ओलंपिक में भारत ने अब तक कुल 3 मेडल जीते हैं और ये सभी मेडल शूटिंग इवेंट में आए हैं। मनु भाकर के इस अद्वितीय प्रदर्शन ने भारतीय खेलों में नई ऊचाइयों को छूने का मार्ग प्रशस्त किया है।

 

scroll to top