Close

“नियद नेल्लानार योजना’’ की क्रेडा सीईओ ने की समीक्षा- दिए त्वरित प्रगति के निर्देश

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा नक्सल प्रभावित गांवों तक बुनियादी सुविधाएं और कल्याणकारी परियोजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ‘नियद नेल्लानार योजना’ (आपका अच्छा गांव योजना) योजना शुरू की गई है। इस योजना अंतर्गत अन्य विभागों की तरह क्रेडा के भी बहुत से कार्य सम्मिलित है, जिसमें क्रेडा द्वारा योजना के कार्यक्षेत्रों में सौर ऊर्जा से संबंधित अनेक कार्य किये जाने हैं। इस योजना अंतर्गत जिला सुकमा, बीजापुर, कांकेर, दंतेवाड़ा एवं नारायणपुर में आयोजित 21 कैम्पों में सम्मिलित 93 ग्रामों में विभागीय योजनाओं के आवश्यकताओं के अनुसार क्रियान्वयन किया जा रहा है।
इस कार्ययोजना में इन सभी जिलों के 93 ग्रामों में क्रेडा द्वारा वर्तमान में संचालित योजनाओं के अंतर्गत सौर सुजला योजना से 380 नग सौर सिंचाई पंप, जल जीवन मिशन से 136 नग सौर पेयजल पंप, चौक चौराहों में 93 नग सोलर हाई मास्ट संयंत्र एवं अविद्युतीकृत घरों के विद्यृतीकरण के लिए 03 नग सोलर पावर प्लांट एवं 1219 नग सोलर होम लाईट संयंत्र की स्थापना सम्मिलित है। क्रेडा द्वारा ग्राम सिलगेर में 15 नग होमलाईट, प्रत्येक परिवार को 05 नग एलईडी लाईट, एक नग पंखा एवं मोबाईल चार्जिंग एवं इत्तापारा आंगनबाड़ी-02 तथा पटेलपारा आंगनबाड़ी-01 में सौर संयंत्र क्षमता 600 वॉट सहित टी.वी. की स्थापना कार्य पूर्ण किया जा चुका है। योजनांतर्गत अब तक ग्राम टेकलगुड़ा में 17 नग होमलाईट, 600 वॉट क्षमता के 2 नग सौर संयंत्र सहित टी.वी. की स्थापना एवं प्रत्येक परिवार को 05 नग एलईडी लाईट, एक नग पंखा एवं मोबाईल चार्जिंग प्रदान किया गया है।
इस संबंध में क्रेडा द्वारा किये जा रहे कार्यों की स्थिति जानने तथा उन कार्यों में अपेक्षित प्रगति लाने के लिए सी.ई.ओ. क्रेडा श्री राजेश सिंह राणा द्वारा दिनांक 05.08.2024 को एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रधान कार्यालय के विभिन्न कार्यक्रम-शाखाओं के अधिकारी, योजनांतर्गत कार्यरत स्थापनाकर्ता इकाई उपस्थित हुए साथ ही क्रेडा के संबंधित जोनल, एवं जिला कार्यालयों के अधिकारी विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए।

सर्वप्रथम सी.ई.ओ, क्रेडा द्वारा नियद नेल्लानार योजना (आपका अच्छा गांव योजना) अंतर्गत पेयजल व्यवस्था हेतु स्थापित किये जा रहे सोलर पंपों की प्रगति के संबंध में संबंधित जिलों के जिला प्रभारियों तथा उन क्षेत्रों में कार्य कर रही इकाईयों से जानकारी ली गई। इकाईयों द्वारा सभी कार्य त्वरित गति से किये जाने के संबंध में जानकारी दी गयी तथा यह भी अवगत कराया गया कि वर्तमान में बारिश के कारण अधिकांश परियोजना क्षेत्रों के मार्गों से कट जाने के कारण सामग्री नहीं पहुंचाई जा पा रही है। साथ ही कुछ स्थलों पर जमीन विवाद के कारण आस-पास के लोग प्रस्तावित स्थल पर संयंत्र स्थापना हेतु मना कर रहे हैं। सोलर हाईमास्ट परियोजना के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं से भी स्थापनाकर्ता इकाईयों द्वारा सी.ई.ओ., क्रेडा को अवगत कराया गया, जिसमें सोलर हाईमास्ट संयंत्रों की स्थापना हेतु प्रस्तावित क्षेत्रों के अधिक बारिश होने की वजह से मार्ग से कट जाने के कारण सामग्री तथा श्रमिक व्यवस्था नहीं पहुंचाये जा पाने संबंधी समस्याएं मुख्य थे। क्रेडा, सी.ई.ओ. द्वारा नियद नेल्लानार योजना अंतर्गत क्रेडा द्वारा सभी परियोजनाओं के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों में त्वरित गति से प्रगति लाते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिये गये, साथ ही उनके द्वारा उक्त कार्यक्षेत्रों में कार्य कर रही इकाईयों एवं क्रेडा के संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि यह शासन की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है एवं शासन द्वारा इस योजना से संबंधित सभी कार्यों की सतत् समीक्षा की जा रही है। नियद नेल्लानार योजना अंतर्गत क्रेडा से संबंधित सभी कार्य गुणत्तापूर्वक पूर्ण किये गये योजना से संबंधित किसी भी कार्य में संबंधित इकाई अथवा अधिकारियों द्वारा कोताही बर्ते जाने पर गंभीर रूप से कार्यवाही की जावेगी। जिन इकाईयों को संबंधित कार्यों हेतु एल.ओ.आई. जारी किये जा चुके हैं, उन इकाईयों को त्वरित गति से सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर क्रेडा में कार्यादेश हेतु सर्वेक्षण प्रपत्र एवं आवश्यक दस्तावेज निर्धारित समयसीमा में ही जमा किया जाना अनिवार्य होगा। इसी तरह जिन इकाईयों को संबंधित कार्यों हेतु कार्यादेश जारी किये जा चुके हैं, उन इकाईयों को संबधित कार्यस्थलों पर त्वरित गति से कार्यों में गुणवत्तापूर्ण प्रगति लाते हुए समस्त कार्यों को निर्धारित समयसीमा में ही पूर्ण किया जाना होगा। इन प्रक्रियाओं में किसी प्रकार की बाधा न हो अथवा देरी न हो इसलिए यह आवश्यक है कि क्रेडा के संबंधित अधिकारी भी इकाईयों को उन्हें प्रक्रिया में किसी प्रकार की समस्या आने पर उन समस्याओं के निवारण के लिए पारस्परिक सहयोग प्रदान करे, साथ ही अपने क्षेत्रों में चल रहे कार्यों पर निरंतर निगरानी रखते हुए कार्यों को ससमय एवं गुणवत्तापूर्वक पूर्ण करावें।

राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री की मंशानुसार क्रेडा सीईओ श्री राणा द्वारा नियद नेल्लानार योजना में क्रेडा की सहभागिता बढ़ाने एवं तद्नुसार सुविधाविहीन क्षेत्रों में क्रेडा की योजनाओं को प्रदेश के सबसे जरूरतमंद क्षेत्रों तक पहुंचाने के संबंध में सराहनीय प्रयास किये जा रहे हैं, जिनके अच्छे परिणाम आपका अच्छा गांव (नियद नेल्लानार) योजना के प्रगति के दौरान ही दिखने लगे हैं।

scroll to top