Close

Breakfast Recipe: इंडियन पोहा पैनकेक

सामग्री-
1 कप चावल का आटा
¼ कप पोहा
2 बड़े चम्मच रवा
1 मध्यम उबला हुआ आलू
1 चम्मच नमक
1 प्याज
बारीक कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक मिर्च का पेस्ट
1 गाजर
कसा हुआ
2 फलियां
बारीक कटी हुई
2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया
1 चम्मच रेड चिली फ्लेक्स
8-10 करी पत्ते
½ छोटा चम्मच सरसों के बीज
3 चम्मच ईनो फ्रूट साल्ट
तेल आवश्यकतानुसार

बनाने का तरीका-

० यह व्यंजन एक तरह से हेल्दी भी होगा, क्योंकि इसमें पोहा भी शामिल होगा। सबसे पहले आप पोहा को साफ करके उसे ब्लेंडर में पीसकर एकदम बारीक पीस लें। आप मोटा पोहा ले रहे हैं या फिर पतला, यह आपके ऊपर है।
अब इसी ब्लेंडर में चावल का आटा डालें और उसे भी ब्लेंड करें। दूसरी ओर, आलू को उबाल लें। ध्यान रखें कि आलू बहुत ज्यादा गल न जाएं। उन्हें छीलकर ब्लेंडर में डालें और थोड़ा पानी डालकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।
० इस पेस्ट को एक कटोरे में निकाल लें और इसमें 2 बड़े चम्मच रवा डालकर अच्छे से मिला लें। ध्यान रखें कि इसकी कंसिस्टेंसी बहुत ज्यादा पतली नहीं होनी चाहिए वरना इस बैटर से पैनकेक नहीं बन पाएंगे। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए ढककर रख लें।
० 10 मिनट के बाद इसमें बारीक कटी सब्जियां और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। एक पैन में थोड़ा-सा तेल गर्म करें और उसमें राई, करी पत्ता डालकर फूटने दें। इसके बाद रेड चिली फ्लेक्स डालकर एक बार मिलाएं और इसे बैटर में डालकर मिक्स करें।
० बैटर में ऊपर से ईनो डालकर बहुत हल्के चम्मच से एक बार मिलाकर फिर 5 मिनट के लिए रेस्ट करने रखें। इसके बाद एक पैन को गर्म कर उसमें 1 चम्मच तेल डालें। इसमें एक कलछी बैटर डालें और बहुत ज्यादा फैलाएं नहीं।
० पैनकेक को मोटा रहने दें। आप देखेंगे कि यह थोड़ा-सा फूल गया है। इसे धीमी आंच पर ढककर एक तरफ से अच्छी तरह से सुनहरा होने दें। इसके बाद इसे पलटें और फिर दूसरी ओर से भी सुनहरा कर लें।
० आपका लजीज भारतीय पैनकेक तैयार है। हरी चटनी के साथ इसे बच्चों के टिफिन में रखें और खुद भी चाय के साथ इसका मजा लें।

 

scroll to top