Close

हिन्दी दिवस पर प्रतिभावान विद्यार्थियों का हुआ सम्मान

० मैट्स में हिन्दी सप्ताह का हुआ समापन

रायपुर। मैट्स विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी सप्ताह-2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया। हिन्दी दिवस के अवसर पर आयोजित इस समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ महिला साहित्यकार मृणालिका ओझा, विशिष्ट अतिथि रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार  प्रफुल्ल ठाकुर, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के सह निदेशक  अनूप कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ साहित्यकार  राजेंद्र ओझा, मैट्स विश्वविद्यालय के महानिदेशक  प्रियेश पगारिया, विभागाध्यक्ष हिन्दी डाॅ. रेशमा अंसारी सहित विभिन्न विभागों के विद्यार्थीगण एवं प्राध्यापकगण प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

मैट्स विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग द्वारा 14 सितंबर तक हिन्दी सप्ताह का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों के लिये अनेक स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। इन विद्यार्थियों को हिन्दी दिवस के अवसर पर अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर समारोह की मुख्य अतिथि वरिष्ठ महिला साहित्यकार मृणालिका ओझा ने कहा कि हिन्दी अभी भी राष्ट्रभाषा नहीं बन सकी है, राजभाषा अर्थात कामकाज की भाषा है। हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए हम सभी को संकल्प लेना चाहिए। हमें अंग्रेजी की तरह हिन्दी भाषा को भी महत्व देना चाहिए। हमें अपनी हिन्दी भाषा का सम्मान करना चाहिेए और जब तक हिन्दी भाषा में व्यवहार नहीं किया जाएगा तब तक वह समर्थ नहीं हो पायेगी।
विशिष्ट अतिथि रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा कि हिन्दी में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं, विशेष रूप से मीडिया के क्षेत्र में। उन्होंने कहा कि उनका स्वय के कैरियर का निर्माण भी हिन्दी भाषा की वजह से ही बना है। श्री ठाकुर ने प्रदेश के ख्यातिलब्ध साहित्यकार  विनोद कुमार शुक्ल जी के योगदान को भी रेखांकित किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के सह निदेशक  अनूप कुमार श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को हिन्दी भाषा एवं खादी का महत्व बताते हुए खादी विभाग की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया। इसके पूर्व स्वागत भाषण देते हुए विभागाध्यक्ष हिन्दी डाॅ. रेशमा अंसारी ने कहा कि हिन्दी के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार की दिशा में हिन्दी विभाग सदैव तत्पर रहता है।

हिन्दी विभाग द्वारा प्रतिवर्ष हिन्दी सप्ताह आयोजित किया जाता है जिसके तहत विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है जिसमें विश्वविद्यलय के विद्यार्थी पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लेते हैं। इस अवसर पर विश्वविद्याय के सभी विभागों के अनेक विद्यार्थी एवं प्राध्यापकगण उपस्थित थे। मैट्स विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, कुलपति प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डाॅ. दीपिका ढांढ, कुलसचिव  गोकुलानंदा पंडा ने हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए हिन्दी सप्ताह के आयोजन की सराहना की।

इन विद्यार्थियों को मिला पुरस्कार
खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता में आद्या शुक्ला, अर्चना वर्मा, अंजली इंग्ले, तत्कालिक भाषण स्पर्धा में ईशान शर्मा, राहुल रामटेके, श्रेया मिश्रा, वाद-विवाद प्रतियोगिता में आदित्य शुक्ला, लिवांशु बोर्झा, कहानी प्रतियोगिता में आद्या शुक्ला, हमनशीं फातिमा, आदित्य शुक्ला, समाचार वाचन प्रतियोगिता में राहुल रामटेके, मुस्कान चंद्रवंशी, लिव्यांशु बोर्झा, काव्य पाठ प्रतियोगिता में गौरव महेश्नवरी, अनिकेत निराला, आद्या शुक्ला ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल किया। इसी तरह लोक नृत्य प्रतियोगिता में संस्कृति एवं समूह ने पहला, सानिका पौनिकर ने दूसरा तथा तीसरा स्थान युक्ति चंदनानी व मुस्कान चंद्रवंशी ने हासिल किया। सभी विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके पूर्व हिन्दी दिवस समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया।

scroll to top