Close

पितृ पक्ष में रोजाना इन 5 स्‍थानों पर जलाएं दीपक, पितरों के साथ मां लक्ष्‍मी भी होंगी प्रसन्‍न, मिलेगा आशीर्वाद

पितृ पक्ष में पितरों को प्रसन्‍न करने के लिए दीपक के चमत्‍कारी उपाय बहुत ही प्रभावशाली माने जाते हैं। पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए और उनको प्रसन्‍न करने के लिए रोजाना इन 4 स्‍थानों पर दीपक जलाना बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। आज से पितृ पक्ष का आरंभ हो चुका है और आज से लेकर अगले 15 तक रोजाना इन स्‍थानों पर दीपक जलाने से आपको जल्‍द ही इसके शुभ प्रभाव दिखने लगेंगे। न सिर्फ आपके पूर्वज आपसे प्रसन्‍न होंगे बल्कि आपको मां लक्ष्‍मी की कृपा भी प्राप्‍त होगी। मां लक्ष्‍मी ऐसे लोगों से बेहद प्रसन्‍न होती हैं जो अपने बुजुर्गों की सेवा करते हैं और मरने के बाद उनके नाम से दान पुण्‍य आदि करते हैं। आइए जानते हैं आपको पितृ पक्ष में रोजाना किन 4 स्‍थानों पर दीपक जलाना चाहिए।

दक्षिण दिशा में दीपक जलाएं
वास्तु में दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा माना गया है। दक्षिण दिशा में पितरों का वास होता है, इसलिए पितृपक्ष के 15 दिनों में रोजाना इस दिशा में चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। इससे पितृ प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। ध्‍यान रखें कि इस दिशा में सरसों के तेल का दीपक ही जलाना सबसे उचित माना जाता है। दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है, इसलिए इस दिशा में सरसों का तेल दीपक जलाने का खास महत्‍व माना गया है। मान्‍यता है कि इस दिशा में दीपक जलाकर रखने से पूर्वजों की राह रोशन होती है और उनके मार्ग में कोई बाधा नहीं आती।

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं
पितृ पक्ष में रोजाना शाम के वक्‍त पीपल के पेड़ के नीचे दीपक में काले तिल डालकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। पीपल के पेड़ पर देवी-देवताओं के साथ ही पितरों का भी वास होता है, इसलिए पितृ पक्ष में रोजाना यहां दीपक जलाकर रखने से पूर्वजों का आशीर्वाद आपको मिलता है। पीपल के पेड़ पर दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी भी आपसे प्रसन्‍न होती हैं और आपके घर में वास करती हैं।

घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं
घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाकर रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। पितृ पक्ष में इस स्थान पर शाम के वक्‍त दीपक जलाकर रखने से नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है। साथ ही पितृ प्रसन्‍न होकर आपको सदैव सुखी और संपन्‍न रहने का आशीर्वाद देते हैं। मुख्य द्वार से मां लक्ष्‍मी का भी प्रवेश होता है। इसलिए पितृ पक्ष के दौरान इस स्‍थान को साफ-सुथरा और रोशन रखना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होती हैं।

पितरों की तस्‍वीर के नीचे दीपक जलाएं
घर में जिस स्‍थान पर आपने अपने पितरों की तस्‍वीर लगा रखी हो उस स्‍थान पर आपको दीपक जरूर जलाना चाहिए। अगर आपके घर में तस्‍वीरों के नीचे दीपक जलाकर रखने की व्‍यवस्‍था न हो तो आप अपने पूर्वजों की तस्‍वीर पर दीया उतारकर इस दीपक को दक्षिण दिशा में रख दें। इस उपाय को करने से आपके पितरों की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है और आपके घर में कभी अन्‍न और धन की कमी नहीं रहती है।

ईशान कोण में भी जलाएं दीपक
पितृ पक्ष के दौरान घर के ईशान कोण में यानी कि अपने घर के उत्‍तर-पूर्व कोने में गाय के घी का दीपक जलाने से भी मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। इसके अलावा शाम के वक्‍त किचन में पानी के पास दीपक जलाने से भी पितरों का आशीर्वाद मिलता है और आपके घर में उनकी कृपा आती है। इस उपाय को पूरे 15 दिन लगातार करने से आपके घर में सुख और सुविधाएं बढ़ने के साथ ही जीवन में सुकून शांति स्‍थापित होती है।

 

scroll to top