Close

आज का इतिहास 5 अक्टूबर : आज ही हुआ था मुगलों के छक्के छुड़ाने वाली रानी दुर्गावती का जन्म

आज का इतिहास, भारत की उस लड़ाई से जुड़ा है, जिसने देश की आजादी के लिए ना जानें कितनी कुर्बानियां दीं और कितने ही लोग भारत की आजादी के लिए युद्ध का बिगुल फूंक रहे थे. उन्हीं में से एक थीं रानी दुर्गावती. आज ही के दिन यानि 5 अक्टूबर 1524 को जन्मी रानी दुर्गावती का जन्म उत्तर प्रदेश के बांदा में चंदेल वंश के शासक कीरत राय के यहां हुआ था. अपने पति दलपत शाह के निधन के बाद उन्होंने अपने 5 साल के बेटे वीर नारायण को गद्दी पर बैठाकर गोंडवाना राज्य की बागडोर संभाली. इस दौरान उन्होंने सुल्तान बाज बहादुर और आसफ खान जैसे आक्रमणकारियों को युद्ध में हराकर अपने राज्य की हिफाजत की. 1564 में आसफ खान ने उनपर दोबारा हमला बोला. इस दौरान युद्ध करते वक्त हाथी पर सवार रानी दुर्गावती गंभीर रूप से घायल हो गईं और मुगलों के हाथ ना लगें, इसलिए उन्होंने खुद अपने सीने में तलवार मार ली और शहीद हो गईं.

आज आप बड़े मजे से आईफोन, आईपॉड, आईपैड और मैक जैसे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल और कम्प्यूटर क्षेत्र की क्रांति के अग्रदूत माने जाने वाले स्टीव जॉब्स का निधन आज ही के दिन यानि 5 अक्टूबर 2011 को हुआ था. वो लंबे वक्त से पैन्क्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. स्टीव जॉब्स का भारत से भी खास नाता था. वो अपने जीवन की कई उलझनों को दूर करने और कई प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए 1974 में उत्तराखंड में बने बाबा नीम करोली के आश्रम कैंची धाम पहुंचे थे. हालांकि यहां उनकी मुलाकात बाबा से नहीं हो सकी, क्योंकि वो 1973 में ही अपना देह त्याग चुके थे. स्टीव जॉब्स यहां कुछ समय गुजारने के बाद अमेरिका वापस लौट गए और उसके बाद ही उन्होंने एप्पल कंपनी बनाई थी. कहा जाता है कि उन्हें बाबा के धाम पर कई प्रश्नों के जवाब मिल गए थे.

आज का इतिहास, भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में आई भयंकर आपदा से भी जुड़ा है. 5 अक्टूबर 1864 को भारत के तटीय राज्य पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान ने भारी तबाही मचाई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चक्रवात के चलते कलकत्ता शहर में भीषण बाढ़ आ गई थी और इस प्रलयकारी आपदा में करीब 60 हजार लोगों की जान चली गई थी. कई जानें तूफान के खत्म होने के बाद फैले संक्रमण की वजह से हुई थीं. इस हादसे के बाद ही देश में पहली बार 1865 में समुद्री तूफानों के लिए चेतावनी सिस्टम बनाया गया था. फिर कलकत्‍ता चेतावनी (साइक्लोन सिग्नल) देने वाला पहला बंदरगाह बना था.

5 अक्टूबर का इतिहास

1805 : लॉर्ड कार्नवालिस का गाजीपुर में निधन.

1813 : थेम्स की लड़ाई (जो अब कनाडा का ओंटारियो है) में अमेरिका के सैनिकों ने ब्रिटिश सेना को मात दी। ब्रिटिश सेना में तकरीबन 1000 भारतीय सैनिक थे.

1864: कलकत्ता (अब कोलकाता) में आए प्रलंयकारी भूकंप में शहर का बड़ा हिस्सा तबाह। भूकंप में तकरीबन 60 हजार लोगों की मौत हुई.

1868 : प्रसिद्ध असमी लेखक लक्ष्मीनाथ बेजबरूआ का जन्म.

1975 : इंग्लैंड के बर्कशायर में केट विंस्लेट का जन्म। कई फिल्मों में महिलाओं के अलहदा किरदारों को अपने अभिनय से अमर बनाने वाली केट को टाइटैनिक में उनकी भूमिका के लिए दुनियाभर में सराहा गया.

1864: सिनेमेटोग्राफर का पेटेंट कराने वाले लुइस ज्‍यां ल्‍यूमियरे का जन्‍म हुआ था.

1902: मैकडोनाल्‍ड्स को दुनिया के सबसे कामयाब फूड ऑपरेशन में बदलने वाले रे क्रॉक का जन्‍म

scroll to top