Close

गरियाबंद को बनाएंगे नक्सलमुक्त जिला ,नक्सलवाद का खात्मा पहली प्राथमिकता : एसपी राखेचा

गरियाबंद। गरियाबंद जिले के नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक निखिल राखेचा ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में पत्रकारों से रूबरू होकर परिचयात्मक बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में नक्सली गतिविधियों पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के साथ ही आत्मसमर्पण नीति को प्रभावी रूप से क्रियान्वयन करना प्राथमिकता रहेगी। जिससे कि गरियाबंद को नक्सल मुक्त जिला बनाया जा सकें, इसके अलावा कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ सुचारू रूप से चलाने की रहेगी।

बता दें कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले की जगह 2019 बैच के आईपीएस अधिकारी निखिल राखेचा को गरियाबंद के नए एसपी नियुक्त किया गया है। नवपदस्थ एसपी निखिल राखेचा ने कहा कि इससे पूर्व सुकमा और नारायणपुर जैसे घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में काम कर चुके हैं, इस अनुभव का लाभ गरियाबंद जिले में नक्सली मोर्चे के खिलाफ अभियान में मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं लोगों तक पहुंचे, इसके लिए राज्य सरकार ने नियद नेल्लानार योजना बनाई है। गरियाबंद जिला वनांचल व अर्बन दोनों ही है, कहा कि योजना के तहत लोगों को लाभ मिलें यह भी प्रयास रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग का दायरा बढ़ाया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों व पुलिस के बीच बेहतर संबंध स्थापित हो सकें। इससे अपराधों की रोकथाम व सामाजिक बुराइयों को दूर किया जा सकेगा। कहा कि गरियाबंद के समस्त थानों में लगातार दौरा कर वस्तुस्थिति से अवगत हो रहे हैं, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में भी दौरा करेंगे।

–अपराधों व नशे के खिलाफ होगी कार्यवाही–

बैठक में पत्रकारों से चर्चा करते हुए एसपी निखिल राखेचा ने कहा कि लगातार बढ़ रहे नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने पुलिस रणनीति बनाकर काम करेगी। गरियाबंद जिला ओडिसा सीमा से लगा हुआ है, जिस पर लगातार निगरानी रखी जाएगी। इन पर अंकुश लगाने टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग किया जाएगा। अवैध गांजा व शराब बिक्री पर सख्ती से कार्यवाही की जाएगी। कहा कि नशे के कारोबार से जुड़े लोगों को चिन्हांकित किया जाएगा।

–महिला व बाल अपराध में नहीं बरती जाएगी कोताही–

जिले में कानून व्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में नवपदस्थ एसपी निखिल राखेचा ने कहा कि प्रार्थी की शिकायत का त्वरित निराकरण पुलिस की प्राथमिकता होगी। हमारा प्रयास रहेगा कि प्रार्थी की जो भी शिकायत है, उसका निराकरण थाने में ही हो जाए, उसे इधर-उधर भटकना न पड़े। कहा कि महिला व बाल अपराध पर आरोपी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी, इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। अवैध गतिविधियों पर भी पुलिस द्वारा सख्ती से कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पुलिस के बुनियादी ढांचे को मजबूर करने के साथ ही अपराध में अंकुश लगाने पर जोर देने की बात कही।

scroll to top