Close

वीरगाथा प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

 

गरियाबंद। नगर के प्रतिष्ठित रामबिशाल पाण्डे उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सेजेस राजिम में वीरगाथा प्रोजेक्ट 4.0 के अंतर्गत विभिन्न आयोजन कर छात्र छात्राओं का पंजीयन किया गया। उक्त जानकारी देते हुए कार्यक्रम प्रभारी व्याख्याता समीक्षा गायकवाड़ ने बताया कि वीरगाथा प्रोजेक्ट भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय का संयुक्त उपक्रम है जो देश भर के विद्यार्थियों में राष्ट्र भक्ति ,देश प्रेम जगाने की लिए भारतीय ऐतिहासिक नायक/ नायिकाओं के वीरता और संघर्ष के विषय में जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता में अपने प्राणों की आहुति देकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है उन्हें प्रसारित करना है।

इसी तारतम्य में सेजेस राजिम में प्रोजेक्ट के तहत नवमी से दसवीं के विद्यार्थियों को रानी लक्ष्मीबाई मेरे सपनों में आई और ग्यारहवीं एवं बारहवीं के छात्र-छात्राओं के लिए 1857 में विद्रोह को भारतीय स्वतंत्रता के प्रथम युद्ध के रूप में चिन्हित विषय पर निबंध, चित्रकला व मल्टीमीडिया प्रतियोगिता का आयोजन किया गया साथ ही सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों का चयन कर उनका ऑनलाइन पंजीयन किया गया। शिक्षिका ने बताया कि शिक्षा विभाग के वीरगाथा प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को शौर्य पुरस्कार प्राप्त जवानों के वीरता बहादुरी त्याग के बारे में जानकारी देने के साथ महापुरुषों की जीवनियों का प्रसार कर देश के भावी नागरिकों में राष्ट्रवाद की भावना को जागृत करना है।

वीरगाथा प्रोजेक्ट को गैलेंट्री पोर्टल के तहत सन 2021 में प्रारंभ किया गया यह प्रोजेक्ट भारत के सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों को वीरता पुरस्कार विजेताओं पर आधारित रचनात्मक गतिविधियां कविता, निबंध, पेंटिंग,ड्राइंग, मल्टीमीडिया प्रस्तुति आदि गतिविधियों को छात्रों द्वारा परियोजना के रूप में किया जा सकेगा। विदित हो कि जिन प्राथमिक, मिडिल, हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी वीर गाथा 4.0 का पंजीयन नहीं कर पाए हैं वे विद्यालय 21 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से पंजीयन कर अपनी जानकारी पोर्टल के माध्यम से अपलोड कर सकते हैं इस अवसर पर प्रतिभागी मोनिका देवांगन, भूमिका सोनकर, नेमीचंद, कृष्णा पटेल, रूद्र पटेल, लक्ष्मी वर्मा, खुशी साहू, रूपेश देवांगन,साक्षी साहू,मनीष साहू,माही सोनी, आलोक यादव ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

scroll to top