Close

Diwali 2024 : 31 अक्टूबर या 1 नवंबर… कब मनाई जाएगी दीपावली? दूर करें कन्फ्यूजन

हिंदू धर्म में दिवाली को ‘दीपों की रोशनी’ का पर्व माना जाता है. पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि पर दीपावली मनाई जाती है. इस दिन पूरे देश को दीयों की रोशनी से रौशन करते हुए धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को पूजा जाता है. लेकिन इस बार तिथि को लेकर सभी जगह असमंजस बना हुआ है. आइए जानते हैं कब यह पर्व मनाया जायगा.

31 अक्टूबर को ही दीपावली क्यों मनाई जानी चाहिए, इसके पीछे मत है कि 31 अक्टूबर की शाम 4.03 बजे के बाद अमावस्या लग जाएगी. जबकि, 1 नवंबर को अमावस्या शाम 5.38 बजे तक ही रहेगी, 5.46 से सूर्यास्त होगा. दीपावली मनाने की परंपरा और पूजन रात को ही होता है. ऐसे में 1 नवंबर को नहीं, 31 अक्टूबर को अमावस्या लग रही है तो इसी दिन दीपावली मनानी चाहिए.

सबसे पहले महाकाल के दरबार से होगी पर्व की शुरुआत
महाकाल के दरबार से ही उज्जैन मे हर पर्व की शुरुआत होती है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर तड़के चार बजे भस्म आरती में दीपावली मनाई जाती है. इसी के साथ इस बार भी 31 अक्टूबर को भस्म आरती में भगवान महाकाल को तिल्ली, केसर, चंदन का उबटन लगाकर गर्म जल से स्नान कराया जाएगा. इसके बाद नवीन वस्त्र धारण कराकर सोने चांदी के आभूषण से विशेष शृंगार किया जाएगा. अन्नकूट का भोग लगाकर फुलझड़ी से आरती की जाएगी. शाम को चतुर्दशी युक्त अमावस्या के संयोग में दीपोत्सव मनेगा.बाबा के दरबार मे इसलिए सुबह से ही भक्तो का ताता देखने को मिलेगा.

जानिए क्या है धार्मिक महत्व
रामायण के मुताबिक, भगवान श्रीराम जब लंकापति रावण का वध करके माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापस लौटे तो उस दिन पूरी अयोध्या नगरी दीपों से सजी हुई थी. कहते हैं कि भगवान राम के 14 वर्षों के वनवास के बाद अयोध्या आगमन पर दिवाली मनाई गई. हर नगर हर गांव में दीपक जलाए गए थे. तब से दिवाली का यह पर्व अंधकार पर विजय का पर्व बन गया.

 

scroll to top