Close

बुलंदशहर सिलेंडर ब्लास्ट : जिस घर में ब्लास्ट हुआ सिलेंडर उसमें थे 18-19 लोग, 6 की दर्दनाक मौत, 3 गंभीर

Bulandshahr's Sikandrabad:Search and rescue operations underway after five members of a family died in a cylinder blast in Bulandshahr's Sikandrabad, in Uttar Pradesh ,Monday, Oct 21, 2024.(PTI Photo)(PTI10_22_2024_000005B)

बुलंदशहर। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद इलाके में सोमवार रात सिलेंडर फटने से एक मकान ध्वस्त हो गया और 6 लोगों की मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) ध्रुव कांत ठाकुर ने सोमवार की रात बताया कि बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद इलाके की एक कालोनी में विस्फोट से 6 लोगों के मरने और कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना आई है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत-बचाव के निर्देश दिए गए हैं।

सिलेंडर फटने से मकान ध्वस्त और गिर गई छत
पुलिस सूत्रों के अनुसार सिकंदराबाद की आशापुरी कॉलोनी में यह हादसा हुआ है। सिकंदराबाद इलाके की आशापुरी कॉलोनी में सोमवार रात एक मकान में रखा सिलेंडर अचानक फटने से जोरदार धमाके के साथ मकान ध्वस्त हो गया और छत गिर गई। सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंच गए और एंबुलेंस तथा जेसीबी को मौके पर बुला लिया। पुलिस, प्रशासन और दमकल विभाग के अधिकारी बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि खुदाई करने वाली मशीन की मदद से मलबे को हटाने का प्रयास किया जा रहा है।

जिस घर में ब्लास्ट हुआ सिलेंडर उसमें थे 18-19 लोग
बुलंदशहर के जिलाधिकारी (डीएम) चंद्र प्रकाश सिंह ने बताया कि यह घटना आशापुरी कॉलोनी में रियाजुद्दीन के घर में हुई, जिसमें 18-19 लोग रहते थे। उन्होंने बताया कि सिलेंडर विस्फोट रात 8.30 से 9 बजे के बीच हुआ। 8 लोगों को निकालकर अस्पताल ले जाया गया है। डीएम ने कहा कि कुछ लोगों की हालत बहुत गंभीर है, कुछ का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि घर के 10 से 11 लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि छत के लोहे के बीम को कटर से काटा गया है।

सिलेंडर फटने से मकान ध्वस्त, 6 लोगों की दर्दनाक मौत
बताया जा रहा है कि मलबा हटाने के लिए जेसीबी मशीन लगाई गई। बचाव अभियान के चलते पुलिसकर्मी लोगों से घटनास्थल से दूर जाने की अपील करते भी देखे गए। जिस जगह विस्फोट हुआ, वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हादसे में 6 लोगों की मौत हुई है और 3 लोग घायल हैं जिनमें से एक की हालत गंभीर है। ज़िलाधिकारी ने बताया कि पुलिस, अग्निशमन, स्वास्थ्य और नगर पालिका के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचक बल (एनडीआरफ) की टीम भी राहत बचाव में लगी है।

CM योगी ने घटना का संज्ञान लेकर तुरंत दिए राहत बचाव कार्य के निर्देश
उन्होंने बताया कि घटना होते ही मुख्यमंत्री ने तत्काल संज्ञान में लिया और मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य के निर्देश दिए और कहा कि घायलों का अच्छे से अच्छा उपचार कराया जाए। डीएम ने कहा राहत बचाव का कार्य अंतिम चरण में हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है और हादसे की विस्तृत जांच कराई जाएगी कि विस्फोट क्यों हुआ। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) श्लोक कुमार ने बताया कि 6 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि घटना के बारे में जानकारी की गई तो सिलेंडर में ब्लास्ट के चलते यह घटना होना बताया गया है। वर्तमान में परिवारवालों से बात की गई तो उनके हिसाब से अंदर कोई नहीं है फिर भी एहतियातन टीमें जांच कर रही हैं।

 

scroll to top