Close

क्रेडा की पहल से आजादी के बाद पहली बार पटपरी गांव में सौर ऊर्जा से हुई बिजली की व्यवस्था

रायपुर। ग्राम पटपरी, विकासखण्ड पण्डरिया, जिला कवर्धा में प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत पहला 300 वॉट होम लाईट संयंत्र की स्थापना की गई है। क्रेडा के अधिकरी एवं जिला प्रशासन द्वारा ग्रामवासियों की उपस्थिति में निरीक्षण किया गया, संयंत्र के संबंध में हितग्राहियों से चर्चा करते हुए इसके लाभ के बारे में बताया गया।
क्रेडा, सीईओ  राजेश सिंह राणा के नेतृत्व में पीएम जनमन योजनांतर्गत सौर संयंत्रों के माध्यम से घरों का विद्युतीकरण करने के लिए पहल किया गया था, जिसके फलस्वरूप क्रेडा द्वारा ग्राम पटपरी में होम लाईट संयंत्र के माध्यम से घरों का विद्युतीकरण प्रारंभ कर दी गई। ग्रामीणों द्वारा क्रेडा को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया गया कि, इसके पूर्व उनके यहॉं किसी भी प्रकार की प्रकाश की व्यवस्था नहीं थी। आजादी के बाद पहली बार उन्हें शासकीय योजना के तहत् सोलर के माध्यम से बिजली उपलब्ध हुई है।
हितग्राही श्रीमती बसमतिया, पति नंदलाल के यहॉं स्थापित सोलर संयंत्र का निरीक्षण जिला प्रशासन एवं क्रेडा के अधिकारियों द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में आस-पास के समस्त परिवार भी उपस्थित रहे तथा जिला प्रशासन को अपनी समस्या से अवगत कराया गया। जिला प्रशासन द्वारा पेयजल एवं बिजली संबंधी समस्याओें का शीघ्र ही निराकरण करने हेतु आश्वासन दिया गया। क्रेडा के अधिकारियों को प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत स्वीकृत कार्यों को शीघ्र ही पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत ग्राम बिरकोना, विकासखण्ड पण्डरिया में सोलर पावर प्लांट के माध्यम से संचालित पथ प्रकाश संयंत्र का भी औचक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर महोदय के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत कबीरधाम, एस.डी.एम. पण्डरिया एवं क्रेडा अधिकारीगण उपस्थित रहे।
scroll to top