Close

आज व्रत रखकर गणेश जी को करें प्रसन्न, बुध देव की भी करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

हिंदू धर्म में हर महीने कई व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं. इनका धार्मिक लिहाज से काफी महत्व भी होता है. हिंदू धर्म के शास्त्रों में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित बताया गया है. सोमवार भगवान शिव, मंगलवार बजरंगबली, बुधवार भगवान गणेश, गुरुवार भगवान विष्णु, शुक्रवार मां लक्ष्मी, शनिवार शनिदेव और रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. इस तरह लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार किसी न किसी दिन व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. माना जाता है कि इन विशेष दिनों में किसी देवी-देवता की पूजा की जाए, तो उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है और जीवन के सभी कष्ट दूर किए जा सकते हैं. आज बुधवार का दिन है और यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन बुध देव की पूजा भी की जाती है.

 

शास्त्रों के अनुसार बुधवार को व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाए, तो भक्तों के सभी कष्ट दूर हो सकते हैं. भगवान गणेश सभी देवी-देवताओं में प्रथम आराध्य माने जाते हैं और हर शुभ काम में इनकी पूजा सबसे पहले की जाती है. गणेश जी को प्रसन्न करने से लोगों की जिंदगी में अपार खुशियां आ जाती हैं और घर में रिद्धि-सिद्धि की वास हो जाता है. बुधवार को बुध देव की पूजा भी करनी चाहिए. इससे आपके जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं होगी. बुधवार का व्रत करने के लिए सबसे पहले लोगों को ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए.

इसके बाद दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद तांबे के एक पात्र में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए. फिर भगवान गणेश की पूजा शुरू करनी चाहिए. पूजन के दौरान गणेश जी को फूल, धूप, दीप, चंदन और कपूर चढ़ाएं. बप्पा को दूब यानी दूर्वा अर्पित करना भी श्रेष्ठ माना जाता है. आखिर में आरती के बाद गणेश जी को मोदक का भोग लगाना चाहिए. दिनभर ॐ गं गणपतये नमः का 108 बार जाप करें. चलिए बुधवार के शुभ मुहूर्त, अशुभ समय, राहुकाल के बारे में जान लेते हैं.

06 दिसंबर 2023 का पंचांग
आज की तिथि – नवमी
आज का करण – तैतिल
आज का नक्षत्र – उत्तरा फाल्गुनी
आज का योग – प्रीति
आज का पक्ष – कृष्ण
आज का वार – बुधवार

scroll to top