Close

बुधवार को विघ्नहर्ता गणेश की करें आराधना, मनोकामनाएं होंगी पूरी, जानें शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में व्रत और त्योहार का विशेष महत्व होता है. ऐसे में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित बताया गया है. सोमवार का दिन भगवान शिव, मंगलवार बजरंगबली, बुधवार भगवान गणेश, गुरुवार भगवान विष्णु, शुक्रवार मां लक्ष्मी, शनिवार शनिदेव और रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. इस तरह लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार किसी न किसी दिन व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं.

माना जाता है कि इन विशेष दिनों में किसी देवी-देवता की पूजा की जाए, तो उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है और जीवन के सभी कष्ट दूर किए जा सकते हैं. आज बुधवार का दिन है और यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन बुध देव की पूजा भी की जाती है.

बुधवार को ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा
० शास्त्रों के अनुसार बुधवार को व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाए, तो भक्तों के सभी कष्ट दूर हो सकते हैं.
० भगवान गणेश सभी देवी-देवताओं में प्रथम आराध्य माने जाते हैं और हर शुभ काम में इनकी पूजा सबसे पहले की जाती है. गणेश जी को प्रसन्न करने से लोगों की जिंदगी में अपार खुशियां आ जाती हैं और घर में रिद्धि-सिद्धि की वास हो जाता है.
० बुधवार को बुध देव की पूजा भी करनी चाहिए. इससे आपके जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं होगी. पूजन के दौरान गणेश जी को फूल, धूप, दीप, चंदन और कपूर चढ़ाएं. बप्पा को दूब यानी दूर्वा अर्पित करना भी श्रेष्ठ माना जाता है.
० आखिर में आरती के बाद गणेश जी को मोदक का भोग लगाना चाहिए. दिनभर ॐ गं गणपतये नमः का 108 बार जाप करें. चलिए बुधवार के शुभ मुहूर्त, अशुभ समय, राहुकाल के बारे में जान लेते हैं.

20 दिसंबर 2023 का पंचांग

आज की तिथि- शुक्ल अष्टमी
आज नक्षत्र – उत्तर भाद्रपद
आज का करण – बालव
आज का पक्ष – शुक्ल पक्ष
आज का योग- व्यतिपात till 03:45:35 PM
आज का दिन- बुधवार
चंद्र राशि – मीन
ऋतु – हेमंत

scroll to top