Close

मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज : अगहन पूर्णिमा का व्रत कर करें हरि पूजा, मिलेगा पुण्य

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. 26 दिसंबर को मार्गशीर्ष माह (Margashirsha Month) के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि है. इसबार पूर्णिमा तिथि 26 दिसंबर को सुबह 5.46 बजे शुरू होगी और अगले दिन यानी 27 दिसंबर को सुबह 6.02 बजे समाप्त होगी. इसबार उदया तिथि में पूर्णिमा 26 तारीख को होने के चलते पूर्णिमा का व्रत 26 सितंबर को ही रखा जाएगा. ऐसे में जिन लोगों को मार्गशीर्ष पूर्णिमा या अगहन पूर्णिमा का व्रत रखना है, वे आज व्रत रहेंगे.

0 मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन चंद्र देव और भगवान शिव की पूजा के साथ भगवान श्रीकृष्ण, माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का भी विधान है.

0 मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा सुनने मात्र से समस्त पाप मिट जाते हैं और पुण्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा, पूर्णिमा के चंद्रमा की पूजा करने और जल देने चंद्र दोष दूर होता है.

0 मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन ही भगवान दत्तात्रेय का जन्म हुआ था. इस वजह से हर साल मार्गशीर्ष पूर्णिमा को दत्तात्रेय जयंती या दत्ता जयंती मनाई जाती है.

0 भगवान दत्तात्रेय को ब्रह्मा, विष्णु और शिव का संयुक्त अंश माना जाता है. वे माता अनुसूया और ऋषि अत्रि के पुत्र हैं. ऐसे में जिन लोगों को मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर स्नान और दान करना है, वे लोग 26 दिसंबर को करेंगे. आइए पंचांग से जानते हैं शुभ मुहूर्त, महत्व, राहुकाल, दिशाशूल आदि.

26 दिसंबर 2023 का पंचांग

आज की तिथि- पूर्णिमा
आज नक्षत्र – मृगशिरा
आज का करण – विष्टि
आज का पक्ष – शुक्ल पक्ष
आज का योग- शुक्ल till 03:08:33 AM, 27 दिसम्बर
आज का दिन- मंगलवार
चंद्र राशि – मिथुन
ऋतु – हेमंत

scroll to top