Close

आज का इतिहास 15 मई : पर्दे पर पहली बार आया Mickey Mouse, हुई थी McDonald’s की शुरुआत

आज का इतिहास बेहद खास और रोमांचक है. क्योंकि आज का दिन बच्चों के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस (Mickey Mouse) से जुड़ा है. 15 मई 1928 को पहली बार ये कार्टून पर्दे पर आया था. 1928 में Disney ने अपनी पहली शॉर्ट फिल्म ‘प्लेन क्रेजी’ की टेस्ट स्क्रीनिंग की थी. 6 मिनट की इस फिल्म में मिकी और दूसरे कैरेक्टर एक प्लेन को बनाने का प्रयास करते है. मिकी के साथ ही मिनी के कैरेक्टर को भी पहली बार इस फिल्म से ही दर्शकों के सामने लाया गया था.

‘मिकी माउस’ नाम के पीछे की कहानी
अब मिकी माउस कैसे बना वो किस्सा भी सुनिए क्योंकि ये बेहद रोमांचक है. दरअसल, एक दिन जब वॉल्ट डिज्नी अपनी डेस्क पर बैठे थे तो उन्हें एक चूहा नजर आया. उसकी एक्टिविटी उन्हें खूब मजेदार लगी और तब डिज्नी ने चूहे का पोट्रेट बनाया। पेट मोटा कर दिया और कान छोटे. हाथों में ग्लव्ज, पैरों में जूते और कपड़े भी पहना दिए। नाम रखा- मोर्टिमर. डिज्नी की पत्नी को यह नाम पसंद नहीं आया और उन्होंने उसका नाम रखा मिकी. बता दें कि मिकी बोलने वाला पहला कार्टून था. बता दें कि अब तक मिकी माउस पर 22 शॉर्ट फिल्म, 11 फिल्में और 6 कार्टून सीरीज आ चुकी हैं.

1940: mcdonald’s रेस्टोरेंट की हुई थी शुरुआत
इतिहास के दूसरे अंश में बात खाने के चटोरों के पसंदीदा ठिकाने mcdonald’s की. इंग्लैंड के रहने वाले दो भाई रिचर्ड और मॉरिस मैकडॉनल्ड ने 15 मई 1940, यानी अब से 84 साल पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया से इसकी शुरुआत की थी और आज 119 देशों में इसकी 42 हजार से ज्यादा फ्रेंचाइजी है. काम की तलाश में इंग्लैंड से अमेरिका आए भाइयों ने पहले फिल्म का बिजनेस किया, लेकिन जब वह नहीं चला, तो उन्होंने डाइन इन रेस्तरां की शुरुआत की. बता दें, रिचर्ड और मॉरिस ने अपने डाइन इन रेस्तरां का मेन्यू छोटा ही रखा, जिसके पीछे उनका मकसद था कि टेस्ट और क्वालिटी दोनों को मेंटेन करके चला जाए. ऐसे में, रेस्तरां थोड़े ही समय में कैलिफोर्निया में हिट हो गया था.

1994: भारत के पहले कमांडर का हुआ था निधन
इतिहास के तीसरे और आखिरी अंश में बात भारत के पहले कमांडर इन चीफ के. एम. करियप्पा की. जिनके अंडर में पाकिस्तान के एक राष्ट्रपति ने भी ट्रेनिंग ली थी.

साल 1965. भारत-पाकिस्तान का युद्ध. इस युद्ध में एयर चीफ मार्शल अर्जन सिंह के नेतृत्व में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी इलाकों में घुसकर पाकिस्तान के टैंकों और कई एयरफील्ड को तबाह कर दिया था. इसी दौरान भारतीय वायुसेना के एक विमान को पाकिस्तान ने मार गिराया और उसके पायलट को युद्धबंदी बना लिया. उस पायलट का नाम था- एयर मार्शल नंदू करियप्पा.

जब पाकिस्तानी राष्ट्रपति को पता चला कि ये के एम करियप्पा के बेटे हैं, तो उन्होंने तुरंत पाकिस्तानी उच्चायुक्त से भारत फोन लगवाया और कहा कि अगर आप चाहें तो आपके बेटे को हम तुरंत वापस भेज सकते हैं. के एम करियप्पा ने जवाब दिया, ‘सभी भारतीय युद्धबंदी मेरे बेटे हैं, आप मेरे बेटे को उनके साथ ही छोड़िए.’

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने ये पेशकश इसलिए की क्योंकि जब साल 1946 में करियप्पा को फ्रंटियर ब्रिगेड ग्रुप का ब्रिगेडियर बनाया गया, तब कर्नल अयूब खान ने भी उनके अंडर काम किया था. यही अयूब खान आगे चलकर पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने. ये मौका अपने पूर्व ब्रिगेडियर को सम्मान जताने का था.
बता दें कि साल 1994 में आज ही के दिन के एम करियप्पा ने इस दुनिया को अलविदा कहा था.

इतिहास में 15 मई को और किन-किन वजहों से याद किया जाता है-

2018: आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में नाव डूबने से 40 लोगों की मौत। 20 लोगों को बचाया गया.

2013: पेंटर गेर्हार्ड रिक्टर की एक पेंटिंग 37.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर में नीलाम हुई. ये किसी भी कलाकार के जीवित रहते उसकी कृति की नीलामी की सबसे बड़ी रकम है,

2011: किसान नेता महेन्द्र सिंह टिकैत का निधन हुआ.

2008: भारतीय मूल की मंजुला सूद ब्रिटेन में मेयर बनने वाली पहली एशियाई महिला बनीं.

1948: अरब देशों ने इजराइल पर हमला किया। एक दिन पहले ही इजराइल ने अपनी आजादी की घोषणा की थी.

1940: आज ही के दिन मैक और डिक मैकडॉनल्ड नाम के दो भाइयों ने मिलकर कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डिनो में छोटा सा रेस्तरां खोला था. आज ये रेस्तरां चेन मैकडोनाल्ड नाम से पूरी दुनिया में फैली है.

1923: भारत के हास्य अभिनेता जॉनी वॉकर का जन्म हुआ.

1859: पियरे क्यूरी का जन्म. 1903 में इन्हें मैडम क्यूरी के साथ भौतिकी का नोबल पुरस्कार दिया गया था. मैडम क्यूरी इनकी पत्नी थीं और दोनों ने मिलकर रेडियम की खोज की थी.

 

scroll to top