Close

शिशुवती माताएं रोपेंगी 85 हजार फलदार वृक्ष, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में किया जाएगा शामिल

० कलेक्टर ने ली समय-सीमा बैठक, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

गरियाबंद। कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने आज संयुक्त जिला कार्यालय क़े सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा क़ी बैठक लेकर विभागीय कार्यों क़ी समीक्षा क़ी। इस दौरान उन्होंने कल जिले के सभी विकासखंडों में होने वाले वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि जिले में 10 जुलाई को विकासखंड गरियाबंद के ग्राम मालगांव, छुरा के ग्राम रानीपरतेवा, फिंगेश्वर के ग्राम श्यामनगर, मैनपुर के ग्राम जाड़ापदर एवं देवभोग विकासखंड के ग्राम मुड़ागांव में मनरेगा के माध्यम से उद्यानिकी विभाग द्वारा 7 हजार 500 पौधों का रोपण किया जायेगा। इसके अलावा जिले के सभी ऑगनबाड़ियों में 12 जुलाई को वृक्षारोपण किया जायेगा। इसी तरह कृषि विभाग द्वारा विकासखंड गरियाबंद एवं देवभोग के विभिन्न गांवों कुल 28 हेक्टेयर से अधिक रकबा पर 3 हजार 365 पौधे, वन विभाग द्वारा 37 हजार 700 पौधे एवं शिक्षा विभाग द्वारा 12 हजार 470 पौधरोपण किया जायेगा। इस प्रकार लगभग डेढ़ लाख पौधों का रोपण किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत स्थलवार जिन अधिकारी- कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे समय पर कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहे।

इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला प्रशासन के अभिनव पहल पर पोषण निवेश कार्यक्रम के तहत 17 हजार नवविवाहित, गर्भवती, शिशुवती द्वारा पांच – पांच फलदार पौधे का रोपण एवं संरक्षण अभियान के तहत अपने-अपने बाड़ियों पर लगभग 85 हजार पौधरापेण किया जायेगा, जिसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जायेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि ग्राम पारागांव में कल हितग्राहियों के घरों में फलदार पौधों का रोपण किया जायेगा।

कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि पीएम जनमन योजना के तहत छुटे हुए हितग्राहियों का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पीएम विश्वकर्मा, पीएम आवास, उज्जवला गैस कनेक्शन, किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित करें। विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को शिविर के माध्यम से किसी भी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है, ऐसे हितग्राहियों के सफलता की कहानी बनाए एवं गूगलशीट पर भी अपलोड करें।

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि राहगीरों को सड़क मार्ग से सुविधाजनक आवाजाही हो इसे ध्यान में रखते हुए सड़क अथवा सड़क के आसपास में बैठे घुमंतू मवेशियों को गौ-शाला अथवा कांजी हाउस में रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिससे सड़क पर होने वाले अनावश्यक जनहानि से लोगों को बचाया जा सके। उन्होंने जिले के आश्रम छात्रावास, स्कूल, चिकित्सालय, ऑगनबाड़ी केन्द्रों, प्रधानमंत्री आवास एवं अन्य संस्थाओं के निरीक्षण के लिए बनाए गये नोडल अधिकारियों को प्रतिमाह फीडबैक जिला कार्यालय में देने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने किसानों के खेती-किसानी के लिए किसानों द्वारा समिति के माध्यम से उठाये गए खाद-बीज के उठाव एवं भण्डार के संबंध में जानकारी ली। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, ई-केवाईसी, लैंड सिडिंग, आधार अपडेशन शत प्रतिशत करने के निर्देश दिये। ई-श्रम पोर्टल में दर्ज श्रमिकों के राशनकार्ड बनाने एवं सम्पूर्णता अभियान के तहत गरियाबंद एवं मैनपुर तथा नगरीय क्षेत्रों के वार्डो के परिसीमन, नारी शक्ति से जल शक्ति अभियान, उल्लास अभियान, राजस्व प्रकरण, गौरव गरियाबंद अभियान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की नियुक्ति, अनुकम्पा नियुक्ति, अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित अधिकारी – कर्मचारियों पर कार्यवाही के विस्तारपूर्वक समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि शासकीय कार्य के लिए कोटवारों को दी गई कोटवारी सेवा भूमि को उनके द्वारा विक्रय की गई है, तो उन्हें शासकीय भूमि में दर्ज करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर अरविन्द पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर राकेश गोलछा, नवीन भगत, पंकज डाहिरे, सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

scroll to top