Close

Kolkata Doctor Case: बंगाल में आज तृणमूल और भाजपा का विरोध प्रदर्शन; गोवा में 1000 डॉक्टर कल बंद रखेंगे ओपीडी

कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। विरोध प्रदर्शन का गोवा के निजी और सरकारी अस्पतालों ने भी समर्थन किया है। दोनों के 1000 से अधिक डॉक्टर 17 अगस्त की सुबह से 24 घंटे के लिए बाह्या रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाएं बंद रखेंगे। इसके साथ ही आज पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा का विरोध प्रदर्शन होगा।

बंगाल में आज तृणमूल और भाजपा का विरोध प्रदर्शन
आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में प्रशिक्षु महिला डॉक्टर से दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में बंगाल में राजनीति तेज हो गई है। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा इस मामले को लेकर आज यानि 16 अगस्त को प्रदर्शन करने वाली हैं। एक तरफ जहां सीएम ममता बनर्जी दोषी को फांसी की सजा की मांग को लेकर रैली निकालेंगी। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा भी राज्य के हर जिले में विरोध प्रदर्शन करेगी। कोलकाता में मुख्यमंत्री आवास तक कैंडल मार्च निकाला जाएगा। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। ऐसे में सीएम ममता बनर्जी को इस्तीफा दे देना चाहिए।

 

गोवा में कल से 24 घंटे के लिए ओपीडी सेवाएं बंद
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (गोवा शाखा) के अध्यक्ष डॉ. संदेश चोडनकर ने बताया कि राज्य में निजी और सरकारी चिकित्सा प्रतिष्ठानों में 17 अगस्त को सुबह छह बजे से 18 अगस्त को सुबह छह बजे तक ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी। उन्होंने बताया कि ओपीडी बंद करने का निर्णय पिछले सप्ताह कोलकाता में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा संचालित आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की निंदा करने के लिए आईएमए द्वारा दिए गए राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान का हिस्सा है।

 

आंदोलन पर 18 अगस्त को तय की जाएगी आगे की रणनीति: चोडनकर
गोवा आईएमए पदाधिकारी ने कहा कि इस अवधि के दौरान 1000 से अधिक डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे और राज्यव्यापी विरोध में शामिल होने के लिए अस्पतालों में सहायक कर्मचारियों के साथ भी चर्चा की जा रही है। उन्होंने कहा, यह न केवल एक डॉक्टर के खिलाफ हिंसा की घटना के बारे में है, बल्कि कार्यस्थल पर ड्यूटी पर मौजूद एक महिला पर क्रूर हमले के बारे में है, जिसे अगर अन्य क्षेत्रों में जोड़ा जाए, तो सभी व्यवसायों में राष्ट्रव्यापी बंद की मांग की जाती है। आईएमए ने शोक संतप्त परिवार के लिए उचित वित्तीय मुआवजे, जांच और सुनवाई में तेजी लाने और दोषियों के लिए अनुकरणीय सजा के साथ न्याय की मांग की है। चोडनकर ने कहा, आंदोलन पर आगे की रणनीति 18 अगस्त को तय की जाएगी।

 

कटक: एससीबी मेडिकल कॉलेज परिसर में धरने पर बैठे छात्र
कटक में सरकारी एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में छात्र काला बिल्ला पहनकर परिसर में धरने पर बैठ गए, जिससे स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुईं। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि अगर डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून बनाने की उनकी मांग 72 घंटे में पूरी नहीं हुई तो वे आपातकालीन सेवाएं भी बंद करने को मजबूर होंगे। इसी तरह का आंदोलन बुधवार को एम्स-भुवनेश्वर के छात्रों ने भी शुरू किया।

 

बलात्कार-हत्या की घटना के खिलाफ आरजी कर मेडिकल कॉलेज परिसर में चल रहे डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए बंगाली अभिनेत्री सोलंकी रॉय पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह शहर और यह देश हमारा (महिलाओं का) है। आप हमें नहीं बता सकते कि हमें क्या करना है, कहां जाना है और कैसे रहना है।

scroll to top