Close

नितिन पोटाई मिले राज्य सभा सांसद फूलो देवी नेताम से ,नाइजीरिया दौरे की दी बधाई

कांकेर।राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व सदस्य और जिला वनोपज सहकारी संघ कांकेर के अध्यक्ष नितिन पोटाई ने राज्य सभा सांसद और महिला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष फूलो देवी नेताम से उनके रायपुर स्थित सिविल लाइन्स बँगले पर सौजन्य भेंट कर उनके द्वारा अफ्रीकी देश नाइजीरिया मे जेन्डर आधारित हिंसा पर आयोजित राष्ट्र मण्डल देश के महिला सांसदों के लिए आयोजित कार्यशाला मे भारत देश का नेतृत्व कर स्वदेश वापसी पर बधाई एवं शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर बातचीत के दौरान राजयसभा सांसद फूलो देवी नेताम ने बताया कि उनके द्वारा राज्य सभा सदस्य के रूप मे दक्षिण अफ्रीका के नाइजीरया जैसे देश का दौरा कर वहाँ की महिलाओ के विषय मे जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है । उनके साथ मध्यप्रदेश इंदौर के राज्य सभा सांसद कविता पाटीदार भी प्रतिनिधि मण्डल के रूप मे शामिल थी। तीन दिवसीय नाइजीरिया के दौरे के दौरान नाइजीरियो के अबूजा में आयोजित राष्ट्रमंडल महिला सांसदों की कार्यशाला में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जेंडर आधारित हिंसा पर आयोजित इस कार्यशाला में राष्ट्रमंडल के सभी 56 देशों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में जेंडर आधारित हिंसा पर भारतीय संसद की भूमिका तथा सांसदों द्वारा निर्वाचन क्षेत्र में जेंडर आधारित हिंसा को रोकने के उपाय, रणनीति व राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं पर चर्चा की गई।

फूलो देवी नेताम ने बताया कि वहाँ के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियो ने उनसे भारत देश में अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के हित मे चलाये जा रहे योजनाओ के विषय में भी बातचीत की । इस वक्त जब महिला सुरक्षा मुद्दा सबके जेहन में है, तब यह कार्यशाला होना और उस कार्यशाला में भारत का प्रतिनिधित्व करना और अधिक अहम है तथा तीन दिवसीय इस कार्यशाला में दुनियाभर में हो रही लिंग आधारित हिंसा पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रतिनिधियों ने लिंग आधारित हिंसा पर चिंता जताते हुए कहा कि इसको रोकने के लिए अलग.अलग देशों को व्यापक दृष्टिकोण अपनाना होगा क्योंकि यह एक खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। सांसद फूलोदेवी नेताम ने बताया कि भारत में इससे निपटने के लिए सख्त कानून हैं, जिनका कड़ाई से पालन किया जाता है।

scroll to top