Close

लखनऊ में सिलेंडर ब्लास्ट; एक-एक कर फटे 6 सिलेंडर, 50 फीट ऊंची लपटें…2 KM तक दिखा धुआं ही धुआं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हरदोईया बाजार में एक भीषण हादसा हो गया है। यहां पर एक के बाद एक 6 गैस सिलेंडर फटने से एक दुकान में भीषण आग लग गई। आग लगने से दुकान संचालक का बेटा (20) बुरी तरह झुलस गया है। आग इतनी भीषण थी कि 50 फीट ऊंची लपटें उठीं। दो किलोमीटर तक धुआं ही धुआं दिखाई दे रहा था। इस हादसे के बाद इलाके में हड़कंप मच गया।

धमाके के बाद इलाके में मची अफरा-तफरी
बता दें कि यह हादसा रविवार की रात करीब 9 बजे हरदोईया बाजार में सुनील मेडिकल स्टोर के सामने हुआ। 6 सिलेंडरों में धमाका होने के बाद लोग डर गए। वह दुकान के नजदीक नहीं जा रहे थे। यह दुकान पंकज वर्मा (50) की है। वह मितौली गांव नगराम का रहना वाला है। हादसे में दुकान संचालक का बेटा प्रभात (20) बुरी तरह झुलस गया है। धमाके के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची। आस-पास के लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया। मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया और घायल युवक को अस्पताल पहुंचाया।

जानिए क्यों हुआ हादसा
हरदोईया बाजार में जूते-चप्पल की दुकान में गैस सिलेंडर की अवैध रिफिलिंग होती थी। मौके पर 11 सिलेंडर थे, इनमें से 6 फट गए। बाजार में जिस जगह पर धमाके हुए हैं, वहां पूरी मार्केट है। बाजार में कुछ पुरानी दुकानें हैं, कुछ नई दुकानें हैं। पंकज वर्मा की दुकान पुरानी थी और इमारत भी काफी जर्जर थी। आग की वजह से दुकान में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। जब घटना हुई तब दुकान पर पंकज का बेटा प्रभात था। दुकान बंद करने से पहले उसने चाय बनाई। पास में प्लास्टिक की चप्पल रखी थी। पहले पॉलीथीन में आग लगी। प्रभात ने खुद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। जब तक आग बुझाता, इससे पहले ही एक सिलेंडर में आग लग गई। गैस सिलेंडर में आग लगते ही वह ब्लास्ट हो गया। धमाका सुनकर आसपास के दुकानदार भागकर पहुंचे। प्रभात को दुकान से बाहर निकालने का प्रयास किया। तब तक दो-तीन ब्लास्ट और हो गए। फिर एक-एक करके 6 धमाके हुए। हादसे के बाद लोग काफी डर गए और आग पर काबू पाने के लिए तुरंत ही फायर ब्रिगेड की टीम को बुला लिया। फिलहाल, पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है।

scroll to top