Close

अधीर रंजन चौधरी की बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष पद से छुट्टी

 

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से तकरार अधीर रंजन चौधरी को भारी पड़ गया। राष्ट्रीय राजनीति की बदलती परिस्थिति को देखते हुए कांग्रेस हाईकमान ममता बनर्जी को नाराज नहीं रखना चाहती।  इस कारण  कांग्रेस हाईकमान ने  के  पश्चिम बंगाल के कांग्रेस अध्यक्ष पद से अधीर रंजन चौधरी को हटा दिया है। उनकी जगह पर शुभंकर सरकार को नया प्रमुख नियुक्त किया गया है।

कांग्रेस ने शनिवार रात एक अधिसूचना जारी कर पूर्व लोकसभा सांसद और पश्चिम बंगाल कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को पद से हटा दिया। उनकी जगह शुभंकर सरकार को पार्टी ने नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने शुभंकर सरकार को तत्काल प्रभाव से पश्चिम बंगाल कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है। इसके साथ ही उन्हें एआईसीसी सचिव के पद से भी हटा दिया गया है। इसके साथ ही अधिसूचना में लिखा गया कि पार्टी निवर्तमान पीसीसी अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के योगदान की सराहना करती हैं। पिछले दिनों अधीर रंजन चौधरी ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा कि जिस दिन से मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी अध्यक्ष बने हैं उस दिन से पार्टी संविधान के मुताबिक बाकी सभी पद अस्थायी हो गए हैं। मेरा पद भी अस्थायी हो गया है।

टीएमसी को लेकर सामने आई थी तकरार
अधीर रंजन चौधरी लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में ममता के साथ गठबंधन के खिलाफ थे। हालांकि ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन का हिस्सा थी लेकिन दोनों पार्टियों ने प्रदेश मे अलग-अलग चुनाव लड़ा। ये और बात है कि दोनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई, इसलिए मजबूरन दोनों अलग-अलग लड़े। अधीर रंजन का विरोध सहमति नहीं बनने से पहले भी था.

scroll to top