Close

Rule Change From October 2024 : देश में कई बड़े बदलाव आज से लागू, हर जेब पर पड़ सकता है असर

Rule Change From October 2024 : देश में कई बड़े बदलाव आज से लागू, जेब पर पड़ सकता है असर

हर महीने की पहली तारीख को देश में बहुत कुछ बदलता है और इस बार भी 1 अक्टूबर 2024 से देश में कई बड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं. इसके तहत जहां पहली तारीख से LPG Cylinder के दाम बढ़ गए हैं, तो वहीं आधार कार्ड, PPF, सुकन्‍या समृद्धि योजना समेत इनकम टैक्‍स से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं.

1 अक्‍टूबर यानी आज से देशभर में आधार कार्ड, PPF, सुकन्‍या समृद्धि योजना समेत इनकम टैक्‍स जैसे 10 बड़े नियम बदलने जा रहे हैं. इन बदलावों का असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. पहली तारीख को पहला झटका एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर लगा है. दरअसल, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने अक्टूबर के पहले दिन 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ा दिए हैं.

19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 48 रुपए महंगा हो गया है। दिल्ली में अब ये 1740 रुपए का मिलेगा। वहीं, PPF और सुकन्या अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव हुआ है। पैन कार्ड बनवाने से जुड़े नियम भी बदले गए हैं। इसके अलावा एविएशन फ्यूल के दाम घटने से हवाई सफर सस्ता हो सकता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों को 6,099 रुपए प्रति किलोलीटर (1000 लीटर) तक घटा दिया है।

 

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा

48 रुपए दाम बढ़े, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में बदलाव नहीं आज से 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 48.50 रुपए तक महंगा हो गया है। दिल्ली में इसकी कीमत 48.50 रुपए बढ़कर ₹1740 हो गईं। पहले ये ₹1691.50 में मिल रहा था। कोलकाता में यह 48 रुपए बढ़कर ₹1850.50 में मिल रहा है, पहले इसके दाम ₹1802.50 थे।

मुंबई में सिलेंडर 1644 रुपए से 48.50 रुपए बढ़कर 1692.50 रुपए का हो गया है। चेन्नई में सिलेंडर 1903 रुपए का मिल रहा है। हालांकि, 14.2 KG वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में यह ₹803 और मुंबई में ₹802.50 का मिल रहा है।

हवाई सफर सस्ता हो सकता है

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने महानगरों में एयर ट्रैफिक फ्यूल (ATF) की कीमतों को घटाया है। इससे हवाई सफर सस्ता हो सकता है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में ATF 5883 रुपए सस्ता होकर 87,597.22 रुपए प्रति किलोलीटर (1000 लीटर) हो गया है। वहीं, कोलकाता में ATF 5,687.64 रुपए सस्ता होकर 90,610.80 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है। मुंबई में ATF 87,432.78 रुपए प्रति किलोलीटर मिल रही थी, ये अब 5,566.65 रुपए सस्ता होकर 81,866.13 में मिलेगा। चेन्नई में ATF के दाम 6,099.89 रुपए घटे हैं। ये अब 90,964.43 रुपए प्रति किलोलीटर में मिल रहा है।

PPF अकाउंट के नियमों में बदलाव: नाबालिगों को अलग ब्याज

आज से PPF अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव हो गया है। नए नियमों के अनुसार यदि कोई PPF खाता नाबालिग के नाम पर है तो 18 साल का होने तक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर लागू होगी। खाताधारक के 18 साल का होने के बाद ही खाते पर PPF की मौजूदा ब्याज दर लागू होगी। खाते के मैच्योरिटी पीरियड का कैलकुलेशन उसी तारीख से किया जाएगा।

वहीं, अगर किसी के पास एक से ज्यादा PPF खाते हैं तो एक बेसिक मेन खाते पर ब्याज दर का पेमेंट होगा। अगर मेन खाते में तय निवेश सीमा (1.5 लाख) से कम अमाउंट है तो दूसरे खाते की राशि पहले में मर्ज कर दी जाएगी। इस मर्जर के बाद आपको कुल रकम पर PPF की ब्याज दर के अनुसार ब्याज दिया जाएगा। हालांकि, दोनों अकाउंट की कुल रकम मिलाकर 1.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगा चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता सिर्फ कानूनी अभिभावक ही अकाउंट खोल सकेंगे

केंद्र सरकार द्वारा खासतौर पर बेटियों के लिए संचालित सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा एक बड़ा बदलाव किया गया है। इसके तहत अब से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही उनके नाम पर ये अकाउंट खोल सकेंगे और चला सकेंगे।

अगर किसी लड़की का सुकन्या अकाउंट ऐसे व्यक्ति के द्वारा खोला गया है, जो उसके लीगल पेरेंट्स (कानूनी अभिभावक) नहीं है तो उसे ये खाता लीगल पेरेंट्स को ट्रांसफर करना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उस अकाउंट को बंद किया जा सकता है।

पैन के लिए नियम बदले

अब से इनकम टैक्स भरने या पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार नंबर की जगह आधार नामांकन आईडी का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इस बदलाव का उद्देश्य पैन नंबर के दुरुपयोग को रोकना है। इसके साथ ही इससे किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा पैन कार्ड बनाने पर भी लगाम लगेगी।

 

स्लैब स्ट्रक्चर में NSE और BSE ने बदलाव किया

NSE और BSE ने कैश और फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस ट्रेड के लिए लगने वाली ट्रांजैक्शन फीस में बदलाव किया है। NSE में कैश मार्केट के लिए अब ट्रांजैक्शन फीस 2.97 रुपए/लाख ट्रेडेड वैल्यू होगी। वहीं, इक्विटी फ्यूचर्स में ट्रांजैक्शन फीस 1.73 रुपए/लाख ट्रेडेड वैल्यू होगी।

जबकि, ऑप्शंस में 35.03 रुपए/लाख प्रीमियम वैल्यू होगी। करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में NSE ने फ्यूचर्स के लिए ट्रांजैक्शन फीस 0.35 रुपए/लाख ट्रेडेट वैल्यू रखी है। करेंसी ऑप्शंस और इंटरेस्ट रेट ऑप्शंस में यह फीस 31.1 रुपए/लाख प्रीमियम वैल्यू होगी।

 

HDFC Bank क्रेडिट कार्ड के बदले नियम

HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव आज से हो रहा है. एचडीएफसी बैंक के कुछ क्रेडिट कार्ड्स (HDFC Credit Cards) के लिए लायल्‍टी प्रोग्राम को बदला गया है. इसके मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर ऐप्‍पल प्रोडक्‍ट के ल‍िए र‍िवार्ड प्‍वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्‍ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर दिया गया है.

 

scroll to top