Close

माड़ के टॉप मोस्ट नक्सली ढेर, सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, 31 नक्सलियों के शव बरामद

बस्तर से धर्मेंद्र महापात्र

बस्तर। गृह मंत्री अमित शाह के “2024 नक्सल मुक्त बस्तर” मिशन के तहत सुरक्षाबलों को एक बड़ी सफलता मिली है।छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की सीमा पर स्थित माड़ इलाके में सुरक्षाबलों ने 31 नक्सलियों को मार गिराया है।इस ऑपरेशन में माड़ के दो प्रमुख नक्सली नेता,नीति और कमलेश, जिन पर 25-25 लाख रुपये का इनाम था, मारे गए हैं।यह पहली बार है जब सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के इस सुरक्षित माने जाने वाले क्षेत्र में इतनी बड़ी सफलता हासिल की है।

सटीक सूचना के आधार पर कार्रवाई
सुरक्षाबलों को गुप्त सूचना मिली थी कि दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की सीमा पर थुलथुली और नेंदूर के आसपास नक्सलियों का एक बड़ा समूह मौजूद है। इस समूह में इंद्रावती एरिया कमेटी के PLGA कंपनी नंबर 6 के शीर्ष नेता कमलेश, नीति, नंदू, सुरेश सलाम, मलेश,विमला सहित कई अन्य नक्सली कैंप कर रहे थे।सूचना मिलते ही DRG और STF के जवानों ने योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई शुरू की।

भीषण मुठभेड़: 31 नक्सली ढेर
सुरक्षाबलों की टीम 3 अक्टूबर को रवाना होकर 4 अक्टूबर की दोपहर 1 बजे नक्सलियों के कैंप तक पहुंची। नक्सलियों ने जवानों को देखते ही गोलीबारी शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में जवानों ने भीषण फायरिंग की, जिससे 4 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद सभी 31 नक्सलियों को मार गिराया गया। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को चारों तरफ से घेर लिया,जिससे वे भागने में असफल रहे। मुठभेड़ के बाद सभी नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए, हालांकि कुछ घायल नक्सली भागने में सफल रहे।

हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद
मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने मौके से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं, जिनमें LMG राइफल, AK-47, SLR, INSAS .303 राइफल और अन्य हथियार शामिल हैं.इस मुठभेड़ में नारायणपुर DRG के जवान रामचंद्र यादव को बीजीएल विस्फोट से चोट लगी, जिन्हें एयरलिफ्ट कर रायपुर भेजा गया है।बाकी सभी जवान सुरक्षित हैं।

नक्सल मुक्त बस्तर के लिए बड़े ऑपरेशन
बस्तर संभाग में इस साल नक्सलियों के खिलाफ कई बड़े ऑपरेशन किए गए हैं, जिनमें सुरक्षाबलों को महत्वपूर्ण सफलताएं मिलीं।27 मार्च को बीजापुर जिले में मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली डिप्टी कमांडर समेत 6 नक्सली मारे गए थे।2 अप्रैल को बीजापुर के गंगालूर क्षेत्र में 13 नक्सलियों को ढेर किया गया था। इसके बाद 16 अप्रैल को कांकेर जिले के माड़ इलाके में 29 नक्सली मारे गए, जिनमें कमांडर शंकर राव भी शामिल था, जिस पर 25 लाख का इनाम था।

नक्सल मुक्त बस्तर: अब तक के प्रमुख ऑपरेशन
मार्च 2024:
27 मार्च 2024, बीजापुर: सुरक्षाबलों ने चिपुरभट्टी-पुसबाका के पास वन क्षेत्र में नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान 6 नक्सलियों को मार गिराया।
अप्रैल 2024:
2 अप्रैल 2024, गंगालूर (बीजापुर): सुरक्षाबलों ने कोरचोली और लेंड्रा के जंगलों में 13 नक्सलियों को ढेर किया।
16 अप्रैल 2024, कांकेर: देश की सबसे बड़ी मुठभेड़ों में से एक में कांकेर के माड़ इलाके में 29 नक्सली मारे गए।
मई 2024:
10 मई 2024, बीजापुर: 12 घंटे चली मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 12 नक्सलियों को मार गिराया।
जून 2024:
15 जून 2024, नारायणपुर: फरसबेड़ा-धुरबेड़ा के बीच सुरक्षाबलों ने 6 नक्सलियों को ढेर किया।
अक्टूबर 2024:
04 अक्टूबर 2024, दंतेवाड़ा-नारायणपुर सीमा: इस ताजा ऑपरेशन में 31 नक्सली मारे गए, जिससे इस वर्ष नक्सल मुक्त बस्तर अभियान के तहत कुछ अन्य मुठभेड़ के साथ कुल 134 नक्सलियों को ढेर किया जा चुका है।

scroll to top