Close

Jammu Kashmir Election Result 2024 : जम्मू और कश्मीर एनसी-कांग्रेस आगे, जानें प्रमुख उम्मीदवारों की स्थिति

Jammu Kashmir Election Result 2024

Jammu Kashmir Election Result 2024 : जम्मू और कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने की दिशा में अग्रसर है, क्योंकि चुनावी रुझानों के अनुसार यह गठबंधन 90 सीटों में से 51 पर आगे चल रहा है, जबकि भाजपा 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रुझानों में यह भी दिखाया गया है कि पीडीपी 5 सीटों पर आगे है, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार 7 सीटों पर बढ़त बना रहे हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस 41 सीटों पर जबकि कांग्रेस 10 सीटों पर आगे चल रही है।

उमर अब्दुल्ला का बयान

जैसे ही रुझान नेशनल कॉन्फ्रेंस के पक्ष में दिखाई दिए, पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के जनादेश के साथ कोई “छेड़छाड़” नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, पारदर्शिता होनी चाहिए। जो कुछ भी हो, वह पारदर्शी तरीके से होना चाहिए। यदि लोगों का जनादेश भाजपा के खिलाफ है, तो भाजपा को कोई ‘जुगाड़’ या कुछ और करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। राजभवन और केंद्र को लोगों के निर्णय को स्वीकार करना चाहिए जैसा कि हमने संसदीय चुनावों में किया।
विज्ञापन

प्रमुख उम्मीदवारों की स्थिति

कुछ प्रमुख उम्मीदवार जो अग्रिम रुझानों में आगे चल रहे हैं, उनमें ओमर अब्दुल्ला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा, एआईसीसी के महासचिव गुलाम अहमद मीर, सीपीआई (एम) के नेता एम वाई तारिगामी और भाजपा के पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा और देवेन्द्र सिंह राणा शामिल हैं। हालांकि, जम्मू और कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंदर रैना नॉशेरा विधानसभा क्षेत्र में पीछे चल रहे हैं, जबकि पूर्व उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार तारा चंद चम्ब सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं।

अन्य उम्मीदवारों की स्थिति

पूर्व जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विकार रसूल वानी भी बनिहाल में पीछे चल रहे हैं। बनिहाल क्षेत्र में, एनसी के उम्मीदवार साजिद साहीन ने 15,809 वोट प्राप्त किए हैं, जबकि वानी को 9,885 वोट मिले हैं। पूर्व सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी लाल सिंह भी भाजपा के दर्शन लाल से पीछे चल रहे हैं। जम्मू और कश्मीर नैशनल पैंथर्स पार्टी (इंडिया) के अध्यक्ष हर्ष देव सिंह भी भाजपा के उम्मीदवार और अपने चचेरे भाई बलवंत सिंह मंकोटिया के खिलाफ 8,863 मतों से पीछे हैं।

मतदान की प्रक्रिया

भाजपा उम्मीदवार शगुन परिहार किश्तवाड़ सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनसी के उम्मीदवार सज्जाद किचलू से आगे चल रही हैं, उन्होंने 5,899 वोट प्राप्त किए हैं। जम्मू और कश्मीर विधानसभा के 90 सीटों के लिए मतदान की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई, जो तीन चरणों में संपन्न हुई थी।

scroll to top