Close

दाना की दहशत : आज ओडिशा के तट से टकराएगा चक्रवात, तेज हवाएं जारी,10 लाख लोगों को किया जा रहा शिफ्ट

भुवनेश्वर। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आज चक्रवात और भीषण तूफान आने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग ने भी दोनों राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। आइये जानते हैं कि प्रभावित राज्य सरकारों ने दाना चक्रवात से निपटने के लिए क्या क्या इंतजाम कर रखे हैं और इसके क्या अपडेट हैं…
लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।

चक्रवाती तूफान दाना के चलते तूफान प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है। भद्रक जिले में लोगों को सुरक्षित शेल्टर में रखा गया है। भद्रक जिले के कलेक्टर दिलीप रोतराई ने कहा कि हम प्रभावित इलाकों से लोगों को निकाल रहे हैं। कुछ लोग रास्ते में हैं और अधिकतर को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। कुछ लोगों को पुलिस द्वारा उनके घरों से लाया गया क्योंकि वे लोग अपना घर नहीं छोड़ना चाहते थे। एनडीआरएफ की तीन और दो ओडीआरएफ और चार अग्निशमन विभाग की टीमें तैनात की गई हैं।

तूफान की आहट से तेज हवाएं चलना शुरू
ओडिशा के भद्रक जिले में चक्रवाती तूफान दाना की आहट से तेज हवाएं चल रही हैं। तूफान ओडिशा और बंगाल के तट से आज मध्य रात्रि में टकरा सकता है।

आज शाम छह बजे से उड़ाने निरस्त
कोलकाता हवाईअड्डा प्राधिकारियों ने हालात को देखते हुए बृहस्पतिवार शाम छह बजे से अगले 15 घंटों के लिए सभी उड़ानों को निरस्त करने का फैसला किया है। हवाईअड्डा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

288 बचाव दल तैनात, 6,000 राहत शिविर बनाए
सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ, अग्निशमन कर्मियों की 288 टीमों को तैनात की है। आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा कि संवेदनशील जिलों के 3,000 से ज्यादा गांवों की पहचान की गई है, जहां से करीब 10.60 लाख लोगों को पहले ही निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके अलावा करीब 6,000 राहत शिविर बनाए गए हैं।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवात के तट से टकराने की प्रक्रिया 24 अक्तूबर की रात को शुरू होगी और यह 25 की सुबह तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि तट से टकराने से पहले इसकी गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। उन्होंने कहा कि इसके तट से टकराने की प्रक्रिया आमतौर पर धीमी होती है और इसमें करीब पांच से छह घंटे का समय लगता है। ताजा जानकारी के मुताबिक पिछले छह घंटों में ‘दाना’ 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

200 से अधिक ट्रेन की गईं रद्द
सरकार ने मछुआरों को 26 अक्तूबर तक गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। इसके अलावा 200 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

scroll to top