Close

Cyclone Dana की आहट से दहाड़ने लगे समुद्र, तबाही मचा रहा चक्रवाती तूफान, 2 लाख लोग बेघर

 

भुवनेश्वर। चक्रवाती तूफान देर रात करीब 12 बजे से 2 बजे के बीच ओडिशा में पुरी के तट से टकराया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, तूफान भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा के बीच समुद्र तट तक पहुंचा। 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही हैं। साथ ही भारी बारिश हो रही है। IMD भुवनेश्वर की क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा मोहंती ने अलर्ट दिया है कि आज दिनभर ओडिशा में भारी बारिश होती रहेगी। रात तक चक्रवात कमजोर पड़ जाएगा और फिर क्योंझर के बजाय ढेंकनाल और अंगुल जिले की ओर मुड़ जाएगा।

इतना ही नहीं ओडिशा फायर सर्विसेज के दीपक कुमार ने बताया कि धमारा में तूफानी हवाओं के कारण कई पेड़ उखड़ गए हैं, जिससे सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया है। सबसे पहले हम नेशनल हाईवे और अन्य सड़कों को साफ करेंगे। फिर हम आवासीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेंगे।

चक्रवाती तूफान दाना के असर से पश्चिम बंगाल में मौसम बिगड़ गया है, जिसके चलते राज्य सरकार ने 1.59 लाख लोगों को तूफान प्रभावित क्षेत्रों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इनमें से 83,537 लोगों को राहत कैंपों में रखा गया है। कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट को एहतियातन बंद कर दिया गया है, और गुरुवार शाम 6 बजे से ही सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं।

राज्य के तटीय क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतते हुए जिला प्रशासन द्वारा आपातकालीन सेवाओं को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है।

 

scroll to top