Close

कैलिफोर्निया से आए दो अमेरिकी नागरिक निकले अमरनाथ यात्रा पर,कहा- यहां आना सपने जैसा

नेशनल न्यूज़। अमरनाथ यात्रा केवल देश में ही नहीं ब्लकि विदेशियों पर भी कितना प्रभाव डालती है इसका एक ताजा वीडियो देखने को मिला। दरअसल, कैलिफोर्निया से आए दो अमेरिकी नागरिक जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा पर निकले। उन्होंने अपने इस यात्रा के अनुभव के बारे में बताया कि”…स्वामी विवेकानन्द अमरनाथ आये, उन्हें बहुत महत्वपूर्ण अनुभव हुआ। मैं इस कहानी को 40 वर्षों से जानता हूं…यहां आना असंभव लग रहा था और एक सपना था। लेकिन भोलेनाथ की कृपा से सब कुछ हो गया एक साथ और हम यहां हैं… हम बता नहीं सकते कि हम कैसा महसूस कर रहे हैं…”

बता दें कि जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के बंद होने के कारण स्थगित की गयी अमरनाथ यात्रा तीन दिन बाद मंगलवार अपराह्न स्थानीय आधार शिविर से फिर से शुरू कर दी गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रामबन खंड पर मरम्मत कार्य को लेकर राजमार्ग बंद कर दिया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि लगातार बारिश के कारण राजमार्ग कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसे मरम्मत के बाद खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रियों के एक नये जत्थे को अमरनाथ गुफा मंदिर की आगे की यात्रा के लिए कश्मीर की ओर जाने की अनुमति दे दी गई है। तीर्थयात्री प्रतिदिन अमूमन तड़के 3.45 से 4.30 बजे के बीच जम्मू से रवाना होते हैं।

यात्रा स्थगित होने के कारण करीब 15 हजार श्रद्धालु जम्मू और अन्य स्थानों पर फंसे हुए थे। अधिकारियों ने बताया कि काजीगुंड में फंसे लोगों को भी जम्मू की ओर जाने की अनुमति दी गई। यात्रा स्थगित होने के कारण लगभग आठ हजार तीर्थयात्री जम्मू, खासकर भगवतीनगर आधार शिविर में ही फंसे थे। इसी तरह, रामबन जिले के चंद्रकोट आधार शिविर में लगभग छह हजार तथा कठुआ और सांबा के शिविरों में लगभग दो हजार तीर्थयात्री फंसे हुए थे। हिमालयी क्षेत्र में स्थित 3,888 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर की 62-दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा एक जुलाई को शुरू हुई, जो 31 अगस्त तक चलेगी। जम्मू आधार शिविर से 30 जून तक सात जत्थों में कुल 43,833 तीर्थयात्री गुफा मंदिर के लिए रवाना हो चुके हैं।

scroll to top