Close

किस दिन है सकट चौथ? जानें तिलकुट चतुर्थी का पूजा मुहूर्त, जानें पूजा विधि

नए साल की पहली संकष्टी चतुर्थी सकट चौथ है. इसे तिलकुट चतुर्थी और माघी चतुर्थी भी कहते हैं. यह माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है. सकट चौथ के दिन व्रत रखकर विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा करते हैं. सकट चौथ के व्रत में चंद्रमा को अर्घ्य देना महत्वपूर्ण है. गणेश पूजन के बाद रात में विधिपूर्वक चंद्रमा को अर्घ्य देते हैं. इसके बिना यह व्रत अधूरा रहता है. चंद्र अर्घ्य के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है. सकट चौथ के दिन सुबह में शोभन योग बन रहा है, उस समय में ही आपको सकट चौथ की पूजा कर लेनी चाहिए. आइए जानते हैं कि सकट चौथ कब है? सकट चौथ का पूजा मुहूर्त क्या है? सकट चौथ के दिन चंद्रोदय कब होगा?

कब है सकट चौथ 2024?
पंचांग के अनुसार, इस साल माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी दिन सोमवार को सुबह 06 बजकर 10 मिनट से प्रारंभ होगी. इस तिथि का समापन अगले दिन 30 जनवरी मंगलवार को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा. उदयातिथि के आधार पर सकट चौथ 29 जनवरी को मनाई जाएगी.

सकट चौथ 2024 पूजा मुहूर्त
29 जनवरी को सकट चौथ के दिन प्रात:काल से लेकर सुबह 09 बजकर 44 मिनट तक शोभन योग बना हुआ है. इस शुभ योग में आपको सकट चौथ की पूजा करनी चाहिए. इस दिन का शुभ मुहूर्त या अभिजित मुहूर्त दोपहर 12:13 पीएम से 12:56 पीएम तक है. उस दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र भी शाम 06 बजकर 57 मिनट तक है.

 

scroll to top