Close

IND VS AFG :अक्षर पटेल ने टी-20 क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

नईदिल्ल। टीम इंडिय़ा ने दूसरे टी20 में अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत की जीत में अक्षर पटेल ने अहम किरदार निभाया। उनकी किफायती गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान की टीम बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सकी। अक्षर ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। अक्षर ने पिछले टी20 में भी चार ओवर में महज 23 रन देकर दो विकेट झटके थे। इसी के साथ टी20 में उनके 200 विकेट भी पूरे हो गए हैं। अक्षर ने इस प्रारूप में अपनी कामयाबी का राज बताया है।

अक्षर ने हासिल की उपलब्धि

अक्षर टी20 (अंतरराष्ट्रीय और लीग मिलाकर) में 200 विकेट पूरे करने वाले 11वें भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे ऊपर हर्षल पटेल (209 विकेट), रवींद्र जडेजा (216 विकेट), जयदेव उनादकट (218 विकेट), हरभजन सिंह (235 विकेट), जसप्रीत बुमराह (260 विकेट), अमित मिश्रा (284 विकेट), भुवनेश्वर कुमार (288 विकेट), रविचंद्रन अश्विन (301 विकेट), पीयूष चावला (302 विकेट) और युजवेंद्र चहल (336 विकेट) हैं। अक्षर ने 200 टी20 विकेट 234वें मैच में हासिल किया। इस प्रारूप में उनकी इकोनॉमी रेट 6.97 की रही है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय टी20 में अक्षर ने अब तक 49 विकेट लिए हैं। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय में नौवें स्थान पर हैं।

प्लेयर ऑफ द मैच बने अक्षर

अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। मैच के बाद उन्होंने कहा- अच्छा लग रहा है। मुझे अभी अहसास हुआ कि मैंने 200 टी20 विकेट हासिल कर लिए हैं, लेकिन भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करते रहना महत्वपूर्ण है। ईमानदारी से कहूं तो कुछ साल बाद मुझे याद नहीं रहेगा कि मैंने कितने विकेट लिए। अक्षर ने अपनी कामयाबी का राज बताते हुए कहा- मैं थोड़ी धीमी गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा हूं। अपनी लेंथ में बदलाव कर रहा हूं और अब मैं इन चीजों को बेहतर ढंग से मापने की कोशिश कर रहा हूं। अब मुझमें हर समय गेंदबाजी करने का आत्मविश्वास है, यहां तक कि पावरप्ले में भी।

अक्षर ने बताया कामयाबी का राज

अक्षर ने कहा, ‘टी20 क्रिकेट में एक गेंदबाज के तौर पर आपको मानसिक रूप से तैयार रहने की जरूरत है। छक्का खाने के लिए तैयार हूं क्योंकि वही गेंद आपको किसी और दिन विकेट दिला सकती है। पहले अगर कोई बल्लेबाज मुझे मार रहा होता था तो मैं अपनी योजनाएं बदल देता था, लेकिन अब मैं अपनी योजनाओं पर कायम रहता हूं और बल्लेबाजों को मेरे खिलाफ मौका देता हूं।’

 

अक्षर ने आईपीएल में 136 मैचों में 112 विकेट लिए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वह इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज की सहमेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुने जा सकते हैं। मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में सभी विकेट खोकर 172 रन बनाए।

 

गुलबदिन नईब ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। अपनी 35 गेंद की पारी में उन्होंने पांच चौके और चार छक्के लगाए। वहीं, नजीबुल्लाह जादरान ने 21 गेंद में 23 रन और करीम जनत 10 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मुजीब उर रहमान ने नौ गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 21 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिए। वहीं, रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल को दो-दो विकेट मिले। शिवम दुबे को एक विकेट मिला।

scroll to top