Close

Australian Open: सुमित नागल ने मैच जीतकर रच दिया इतिहास

नईदिल्ली। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में स्टार भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल ने बड़ा उलटफेर किया है। उन्होंने कजाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी एलेक्जेंडर बुब्लिक को हरा दिया है। मैच जीतकर सुमित दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। भारत के युवा खिलाड़ी सुमित के लिए ये बड़ी उपलब्धि है। वे एक और ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य दौर में खेल चुके हैं। लेकिन तब उन्हें पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा था। एलेक्जेंडर बुब्लिक की एटीपी रैंकिंग 27 है जबकि सुमित नागल 107वीं रैंकिंग पर हैं।

 

सुमित नागल ने कजाकिस्तान के खिलाड़ी को टिकने का मौका ही नहीं दिया और धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहला सेट बहुत ही आसानी से जीत लिया। इसके बाद एलेक्जेंडर ने वापसी करने की कोशिश की। लेकिन अंत में बाजी सुमित के हाथ लगी। सुमित के एलेक्जेंडर के खिलाफ कड़ा संघर्ष करना पड़ा। इसी वजह से मुकाबला 2 घंटे 37 मिनट तक चला। उन्होंने विरोधी खिलाड़ी को 6-4, 6-2 और 7-6 से हराया। एलेक्जेंडर को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के लिए 31वीं वरीयता मिली है। सुमित शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने क्वालीफाइंग राउंड में अपने तीनों मुकाबले दो-दो सेट में जीत लिए थे।

सुमित नागल 11 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरे दौर में पहुंचने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। नागल से पहले सोमदेव देववर्मन ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचने वाले आखिरी भारतीय थे। उन्होंने ये उपलब्धि साल 2013 में हासिल की थी। नागल साल 1989 के बाद किसी भी किसी भी ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले अपने पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। किसी ग्रैंड स्लैम में वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले आखिरी भारतीय रमेश कृष्णन थे, जिन्होंने मैट विलेंडर को आश्चर्यजनक रूप से हराया था।

भारत के 26 साल के खिलाड़ी सुमित नागल को दूसरे दौर में 18 जनवरी को किसी अन्य खिलाड़ी से भिडऩा होगा। इस बात की पुष्टि जल्दी होगी। क्योंकि इस समय ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहले दौर के मुकाबले हो रहे हैं। सुमित ने पिछले कुछ समय से दमदार प्रदर्शन किया है और वह लगातार तीन मैच जीतकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे हैं।

scroll to top