Close

तेन्दूपता संग्राहण कें निधारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा किया जायेगा – नितिन पोटाई

० शाखकर्तन का कार्य इसी माह प्रांरभ होगा
कांकेर। जिला वनोपज सहकारी संघ कांकेर के संचालक मंडल की बैठक संघ के अध्यक्ष नितिन पोटाई की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में चर्चा करते हुए सीजन वर्ष 2024 में तेन्दूपत्ता संग्रहण काल के पूर्व  शाखकर्तन का कार्य करने हेतु कार्यशाला इस माह के अंत तक करने का निर्णय लिया गया  इस हेतु संघ अध्यक्ष ने कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिये। श्री पोटाई ने कहा कि तेन्दूपत्ता के अच्छी पैदावार के लिये समय पर शाखकर्तन का कार्य प्रारंभ हो, कोई भी क्षेत्र शाखकर्तन से छूटने न पाये इस हेतु अधिकारी विशेष रूप से ध्यान रखे।
श्री पोटाई ने आगे कहा कि शाखकर्तन हेतु कार्यशाला का आयोजन कांकेर वन मण्डल के प्रत्येक वन परिक्षेत्र में किया जायेगा जिसमें फड़ मुंशी, पोषक अधिकारी, समिति प्रबंधक और संग्राहक परिवार भाग लेंगे। जिसकी तैयारी शुरू कर दिया जाये।  बैठक में उपस्थित उप प्रबंध संचालक शैलेन्द्र कुमार कश्यप ने प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति बार देवरी में रिक्त प्रबंधक के विषय में जानकारी दी गई तथा बताया कि प्रबंधक के अभाव में समिति के बहुत सारे कार्य ढप्प पड़े है । जिस पर अध्यक्ष श्री पोटाई ने तत्काल रिक्त पद के विरूद्ध प्रबंधक के भर्ती के लिये प्रस्ताव में जोड़ने का निर्णय लेते हुए  प्रबंधक पद के लिये विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिये। इसी तारतम्य में गत वर्ष जिला सहकारी संघ द्वारा क्रय किये गये वनोपज के विषय में जानकारी प्राप्त की गई। संघ के कर्मचारी धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि गत वर्ष जिला सहकारी संघ द्वारा 4946.78 क्विंटल साल बीज की खरीदी की गई थी जिसके 1146 संग्राहकों को 89,04,204 रूपये की राशि भुगतान की जा चुकी है। इसी तरह संघ द्वारा 22.54 क्विंटल हर्रा, कचरिया, बहेड़ा कचरिया 3.90 क्विंटल, कोदो सूखा 14.90 क्विंटल, कुटकी काला 26.54 क्विंटल, कुटकी भूरा 26.15 क्विंटल तथा रागी 5.88 क्विंटल की खरीदी अब तक की जा चुकी है।  बैठक में वनोपज संघ अध्यक्ष नितिन पोटाई ने जिला सहकारी संघ का नियमित रूप से आडिट कराने पर बल दिया तथा जामगांव प्राथमिक समिति में भवन के अभाव में नवीन समिति भवन बनाये जाने हेतु सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया।
इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए अध्यक्ष नितिन पोटाई ने कहा कि  हमारा लक्ष्य होगा कि हम अच्छे किस्म के तेन्दूपत्ता का संग्रहण करें जिससे संग्राहकों को उसका दूगुना कीमत मिल सके । उन्होंने कहा कि तेन्दूपता संग्राहण वर्ष 2024 में निधारित लक्ष्य 37,800 मानक बोरा को हर हाल में प्राप्त किया जायेगा। निधारित लक्ष्य को पाने के लिये समिति के पदाधिकारी लगाकर मेहनत करेगे तथा, शाखकर्तन के कार्यों पर विशेष रूप से बल देगें ताकि अच्छी पैदावर मिल सके।
उन्होंने आगे बताया कि जिला वनोपज सहकारी संघ के 21 समितियों केे 24 लाट में 22 लाट का विक्रय हो चुका है जबकि दो लाट पूरी और चारामा का टेण्डर प्रक्रिया चल रहा है। वर्ष 2024 में सबसे अधिक कीमत में बिकने वाल समिति का नाम भानबेड़ा है जिसे प्रति मानक बोरा 10819 की दर से मेसर्स जब्बार बीड़ी लिव्स कंपनी ने खरीदा है जबकि सबसे कम दर पे बिकने वाले समिति का नाम पलेवा और जेपरा है जिसे 5610 रूपये की दर से मेसर्स हिमालय ट्रेडिंग कंपनी राजनांदगांव ने क्रय किया है। संचालक मण्डल की बैठक में सहकारी संघ प्रतिनिधि हजारी कुंजाम, संचालक सदस्य सुमित्रा वट्टी, कौशिल्या रामटेके, हीरेसिंग हिड़को, भगवान सिंह मरकाम एवं बालाजी नेताम सहित उप प्रबंध संचालक शैलेन्द्र कुमार कश्यप लेखापाल प्रियंका मेश्राम , धर्मेन्द्र कुमार सेन, आंनद कुमार साहू, सरोज कोसरे सहित वनोपज सहकारी संघ के कर्मचारी उपस्थित थे। बैठक पश्चात संघ के अध्यक्ष नितिन पोटाई के नेतृत्व में संचालक सदस्यों ने लघु वनोपज सहकारी संघ के क्वालिटी परीक्षण प्रयोगशाला का निरीक्षण किया तथा खरीदी किये जा रहे प्रसंस्कृत उत्पाद का परीक्षण किये जा रहे कार्यों का अवलोकन भी किया ।
scroll to top