Close

हेनले पासपोर्ट सूचकांक 2024 : फ्रांस का पासपोर्ट दुनिया का सबसे ताकतवर, भारत 84 से 85वें स्थान पर फिसला

 

नेशनल न्यूज़। 2024 के लिए नवीनतम हेनले पासपोर्ट सूचकांक जारी की गई है, जिसमें फ्रांस टाॅप स्थान वाला देश बनकर उभरा है, जिसने अपने पासपोर्ट धारकों को 194 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान की है। हालाँकि, भारत की पासपोर्ट रैंकिंग में थोड़ी गिरावट आई है और यह पिछले साल की रैंकिंग की तुलना में 84वें से गिरकर 85वें स्थान पर आ गई है।

भारतीय पासपोर्ट धारकों द्वारा वीज़ा-मुक्त यात्रा करने वाले देशों की संख्या 60 से बढ़कर 62 हो जाने के बावजूद, रैंकिंग में गिरावट अप्रत्याशित हो सकती है। फ़्रांस के साथ-साथ, सूचकांक में अग्रणी अन्य देशों में जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन शामिल हैं।

इसके विपरीत, पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देश ने अपना स्थान 106वें स्थान पर बरकरार रखा है, जबकि बांग्लादेश 101वें से फिसलकर 102वें स्थान पर आ गया है. इस बीच, मालदीव 58वें स्थान पर मजबूत पासपोर्ट रैंकिंग पर कायम है, जिसके नागरिक 96 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा का आनंद ले रहे हैं।

भारत की गिरती रैंकिंग में योगदान देने वाले कारक
ईरान, मलेशिया और थाईलैंड जैसे देशों द्वारा भारतीय पर्यटकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश की पेशकश की हालिया घोषणाओं के बावजूद भारत की रैंकिंग में गिरावट आई है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से प्राप्त 19 वर्षों के डेटा पर निर्भर करता है, जिसमें वैश्विक स्तर पर 199 पासपोर्ट और 227 यात्रा गंतव्यों को शामिल किया गया है।

पिछले दो दशकों में, सूचकांक वैश्विक गतिशीलता में महत्वपूर्ण बदलावों पर प्रकाश डालता है। 2006 में, व्यक्ति औसतन 58 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते थे, जो चालू वर्ष में लगभग दोगुना होकर 111 देशों तक पहुँच गया है।

दुनिया का सबसे दुर्लभ पासपोर्ट
माल्टा का संप्रभु सैन्य आदेश, एक ऐतिहासिक कैथोलिक धार्मिक आदेश, विश्व स्तर पर बिना किसी क्षेत्र के संचालित होता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत एक संप्रभु इकाई के रूप में मान्यता प्राप्त है। 120 देशों में मानवीय प्रयासों में संलग्न होकर, यह संघर्षों और आपदाओं से प्रभावित लोगों की सहायता करता है। 52,000 चिकित्सा कर्मियों और 95,000 स्वयंसेवकों के साथ, इसके आउटरीच में चिकित्सा देखभाल, आश्रय और राहत सहायता शामिल है। जमीन की कमी के बावजूद यह पासपोर्ट, कार प्लेट और टिकट जारी करता है।

परिषद के सदस्यों और मिशन नेताओं के लिए आरक्षित लाल राजनयिक पासपोर्ट, माल्टीज़ क्रॉस रखता है और सीमित शेंगेन पहुंच प्रदान करता है। हालाँकि, यह अमेरिका, ब्रिटेन या न्यूज़ीलैंड में मान्यता प्राप्त नहीं है, दुनिया भर में केवल 500 प्रचलन में हैं।

scroll to top