Close

आज का इतिहास 26 फरवरी : पुलवामा अटैक का बदला लेने आज किया गया था ‘बालाकोट एयर स्ट्राइक’

इतिहास के पन्नों में 26 फरवरी का दिन भारतीय सेना को समर्पित है. आज ही वो दिन था जब साल 2019 में देश के जाबांजों ने पुलवामा हमले का बदला (Revenge of Pulwama attack) लिया था. दिन था 26 फ़रवरी का जब वायु सेना ने मिराज-2000 विमानों के साथ LOC पार कर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह के बालाकोट (Balakot Air Strike) में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैम्पों पर एयर स्ट्राइक की थी. इस एयर स्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के अधिकांश ठिकानों को तबाह कर दिया गया था. कार्रवाई के दौरान भारतीय विंगकमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) को पाक सेना ने गिरफ्तार कर लिया था लेकिन भारत सरकार के दबाव के चलते पाक को दो दिन के भीतर अभिनंदन को रिहा करना पड़ा.

इतिहास के दूसरे अंश में बात स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) की करेंगे. आज उनकी पुण्यतिथि है. सावरकर का निधन 26 फरवरी साल 1966 में हुआ था. विनायक दामोदर सावरकर क्रांतिकारी होने के साथ-साथ लेखक, वकील और हिंदुत्व की विचारधारा के बड़े समर्थक थे. रत्‍नागिरि में पैदा हुए सावरकर की पहचान हिंदू राष्‍ट्रवादी विचारधारा के जनक के रूप में होती है. लेकिन आज के समय में भारतीय राजनीति में सावरकर को लेकर विचारधारा पूरी तरह से बंटी हुई है. जहां भारतीय जनता पार्टी उन्हें एक नायक के दौर पर प्रेजेंट करती है वहीं कांग्रेस का कहना है कि सावरकर ने अंग्रेजो से अपनी सजा कम करवाने के लिए मांफी तक मांगी थी.

इतिहास के तीसरे अंश में बात ‘वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’ पर हुए हमले की करेंगे. 26 फरवरी साल 1993 को आतंकियों ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center) के अंडरग्राउंड गैरेज में बम ब्लास्ट किए था. इस आतंकी हमले में 6 लोग मारे गए थे साथ ही एक हजार से जयदा लोग घायल हुए थे. इस हमले में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बिल्डिंग की नींव कमजोर हो गई जिसके बाद इसकी मरम्मत की गई थी.

देश- दुनिया में 26 फरवरी का इतिहास
2014ः आईएनएस सिंधुरत्न पनडुब्बी में आग लगने से दो अधिकारियों की मौत हुई थी.

2011: अल्जीरिया के राष्ट्रपति ने अरब देशों की बदलती राजनीतिक स्थिति के कारण देश में 19 साल पहले लगाए गए आपातकाल को आधिकारिक रूप से समाप्त किया.

1991: तकरीबन सात महीने तक कुवैत पर कब्जे के बाद इराकी फौजों को अमेरिका और सहयोगी देशों की सेना ने कुवैत से खदेड़ बाहर किया.

1976: अमेरिका ने नेवादा परीक्षण स्थल पर परमाणु परीक्षण किया.

1972: वर्धा के निकट आर्वी में बनाए गए विक्रम अर्थ सेटेलाइट स्टेशन को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरि ने देश को समर्पित किया.

1965ः भारत में जन्मे उद्यमी स्पूनी सिंह सुंदर (1922-2006) ने अपने हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम की शुरुआत की.

1958: पियाली बरुआ और दीवान मणिराम दत्ता को असम के शाही परिवार को फिर से गद्दी पर बिठाने के प्रयासों के कारण फांसी पर लटका दिया गया.

320: चंद्रगुप्त प्रथम को पाटलिपुत्र का शासक बनाया गया.

 

scroll to top