Close

सास और बहू को एक साथ आया ख़ुशियों का नोटिफ़िकेशन

0 महतारी वंदन योजना की राशि पाकर महिलाओं उत्साह का माहौल

गरियाबंद। गरियाबंद जिले के ग्राम रानीपरतेवा की श्रीमती मनकी साहू और श्रीमती गायत्री साहू दोनों रिश्ते में सास और बहू हैं। जब उन्हें महतारी वंदन योजना की पहली किश्त की राशि का मोबाइल में एक साथ संदेश आया, तो दोनों ख़ुशी से झूम उठी। और ख़ुशी से झूमे क्यूँ नहीं क्योंकि दोनों को एक साथ नोटिफ़िकेशन जो आया है। इसी तरह श्रीमती सविता सिन्हा ने बताया कि महतारी वंदन योजना महिलाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। गरियाबंद की श्रीमती भेलो बाई ख़ुशी से भावुक होकर बताती है कि यह योजना मेरे लिए वरदान बनकर आयी है। मैं घर में अकेली रहती हूँ। इससे अब अब मैं छोटी-छोटी ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर पाऊँगी। इसी तरह श्रीमती लालिमा चौधरी ने बताया कि इस योजना से मिलने वाली राशि का अपने कपड़े सिलाई के व्यवसाय को आगे बढ़ाने में उपयोग करुंगी। श्रीमती पुष्पा नेताम ने बताया की इस योजना से मिलने वाली राशि से मेरी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसी तरह पूरे जिले के लाखों लाभान्वित महतारियों को पहली किश्त मिलने से महिलाओं में काफी उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरुआत करते हुए सभी पात्र महिलाओं के खाते में ऑनलाइन राशि भेजे जाने से महिलाओं में उत्साह का माहौल है। साथ ही महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महतारी वंदन योजना कार्यक्रम जिले के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए गए। उल्लेखनीय है कि महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं और गरियाबंद जिले के लगभग 1 लाख 84 हजार महिलाओं को महतारी वंदन योजना से लाभान्वित किया गया है।
इस दौरान महिलाओं ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वायदा पूरा किया है, इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने आगे कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब होता है, गारंटी पूरी होने की गारंटी। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति का प्रतीक हैं, देश के निर्माता हैं, उनका योगदान अमूल्य है। विकसित भारत के निर्माण की कल्पना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने पर ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की बात कहते हैं, वे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और आर्थिक रुप से उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में काम करते हैं। यह छत्तीसगढ़वासियों की सभी महिलाओं का सौभाग्य है कि यहाँ महिलाएं सुरक्षित हैं और महतारी वंदन योजना से उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत होने का सुअवसर मिल रहा है।

scroll to top