Close

Breaking: LIVE लोकसभा चुनाव 2024 :बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में होंगे चुनाव

नेशनल न्यूज़। इलेक्शन कमीशन ने आज यानी शनिवार को लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। वहीं, बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण के लिए 28 मार्च को नोटिफिकेशन होगा। 19 अप्रैल को चुनाव होगा। दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को, चौथे चरण का 13 मई को चुनाव होगा। 20 मई को पांचवें चरण के लिए वोटिंग होंगी। 25 मई को छठे चरण का चुनाव होगा और अंतिम फेज का मतदान एक जून को होगा। चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।

बता दें कि शनिवार को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से संवाददाता सम्मलेन की शुरुआत हुई। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं… 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता इन चुनावों में हैं। हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं।

राजीव कुमार ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा। इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है… हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

 

scroll to top