Close

8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल मान्य होगा या नहीं

8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. इसी दिन देर रात यह ग्रहण लगेगा. हालांकि यह भारत में नहीं दिखेगा, परंतु ग्रहण के सूतक काल और ग्रहण का मोक्ष काल पूरी तरह से प्रभावी होगा और इसका असर भी लोगों पर समान रूप से पड़ेगा. इस वर्ष 8 अप्रैल को रात 9:12 बजे से देर रात 1:25 बजे तक ग्रहण का लगा रहेगा और इसके करीब 9 घंटे पहले ही इसका सूतक काल प्रारंभ हो जाएगा. सूतक काल में कई चीज करने की मनाही होती है. ऐसे में लोगों को इन सब बातों का ध्यान देना चाहिए.

भूल कर भी नहीं करने चाहिए यह काम
0 ग्रहण काल के दौरान लोगों को भोजन या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से लोगों की पाचन क्षमता कमजोर हो जाती है और लोग बीमार पड़ जाते हैं.

0 इसके साथ ही ग्रहण शुरू होने से पहले लोगों को स्नान कर लेना चाहिए. ग्रहण समाप्त होने के बाद भी मोक्ष के लिए लोगों को स्नान करना शुभ माना जाता है.

0 ग्रहण काल के दौरान खाने-पीने की सभी वस्तुओं में तुलसी का पत्ता रखना चाहिए. ऐसा करने से वह अशुभ नहीं होता है. इसके साथ ही ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव भी कर देना चाहिए.
0 मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान भोजन पानी करने से लोगों के पाचन क्षमता में असर पड़ता है. इस दौरान कोई भी नया और मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए.

0 ग्रहण के दौरान नाखून काटना, बाल में कंघी करना, दांतों को साफ करना भी अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि ग्रहण के दौरान सोना भी नहीं चाहिए.

उन्होंने बताया कि ग्रहण के दौरान धारदार हथियार चाकू जैसी चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. यह करना भी काफी अशुभ माना जाता है. तो सूर्य ग्रहण के दौरान अभी इन चीजों के इस्तेमाल में काफी सावधानी बरतें.

 

scroll to top