Close

Health Tips: गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में तापमान इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि फ्रेश और कूल रहना मुश्किल हो जाता है,कई बार धूप की चपेट में आने से हम बीमार भी पड़ जाते हैं। ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है। अगर आप भी गर्मियों में फ्रेश और हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स –

गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

0 गर्मी के मौसम में अक्सर हीट स्ट्रोक की संभावना बनी रहती है ऐसे में आप जब भी घर से बाहर निकले नाश्ता करके ही निकले इससे आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे और आपको लू भी नहीं लगेगी।

0 शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए आप हर थोड़ी देर पर घूंट- घूंट करके पानी का सेवन करते रहे कोशिश करें, कि आप 7 से 8 लीटर पानी का सेवन करें इससे सिर दर्द चक्कर और कमजोरी की शिकायत नहीं होती है।

0 गर्मियों में खुद को फ्रेश रखने के लिए आप ताजा जूस का सेवन करें। जैसे गन्ने का जूस, आम पन्ना,संतरे का जूस, नारियल पानी। इन्हें पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और थकान दूर करने में मदद मिलती है।

0 गर्मियों में फ्रेश रहने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आपका हल्का खाना खाएं,गर्मियों में मसालेदार खाने से दूरी बनाना चाहिए,क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है और आपको पाचन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है।

0 गर्मियों में बढ़ते तापमान के कारण पसीना खूब आता है। ऐसे में आप पॉलिस्टर या सिंथेटिक कपड़ों से दूर रहें,अपनी त्वचा को सांस लेने दें इसके लिए आप सूती और रेयॉन जैसे सांस लेने योग्य कपड़े पहनें।

0 कैफीन के सेवन से दूरी बनाएं,इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है। वहीं फ्रेश रहने को लिए दिन में कम से कम एक बार स्नान जरूर करें। इससे पसीने के कारण रैशेज और एलर्जी की समस्याएं नहीं होंगी।
यह भी पढ़ें-कीटो डाइट पर भी

scroll to top