Close

बुध प्रदोष व्रत आज : प्रथम आराध्य भगवान गणेश की करें पूजा, जीवन में सुख-समृद्धि का होगा वास

आज वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. हर माह त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. प्रदोष मुहूर्त में सबसे आसानी से प्रसन्न होने वाले भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है. इस बार बुध प्रदोष व्रत में सर्वार्थ सिद्ध योग के साथ रवि योग बन रहा है जो व्रत की महत्ता को और भी विशेष बना देता है. बुधवार के दिन प्रथम आराध्य भगवान गणेश की पूजा-अर्चना भी की जाती है. बुधवार को नियमित गणेश पूजन करने से जीवन की समस्याएं दूर होती है और जीवन में सुख-समृद्धि एवं रिद्धि-सिद्धि का वास होता है.

प्रदोष व्रत रखने और विधि-पूर्वक शिवजी की पूजा करने से सारे ग्रह दोष और रोग नष्ट हो जाते हैं. भगवान शिव अभय प्रदान करने वाले हैं. उनकी सच्चे मन से आराधना करने पर कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं रहता है. इसी तरह गणपति बप्पा की पूजा के लिए उनके मस्तक पर 21 दूर्वा की गांठे अर्पित करना चाहिए, इसके साथ ही बप्पा को हरे मूंग के लड्डू का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. बुधवार के दिन हरी वस्तुओं के दान का भी विशेष महत्व माना जाता है.

जिन जातकों की कुंडली में बुध कमजोर होता है उनकी निर्णय क्षमता, तर्क शक्ति, बुद्धि और वाणी भी कमजोर रहती है. अगर वे किसी भी तरह का व्यवसाय करते हैं तो उसमें ज्यादा उन्नति नहीं कर पाते हैं. इसके लिए ज्योतिषीय उपाय अपनाए जाते हैं. आज के पंचांग के जरिये जानते हैं शुभ मुहूर्त, शुभ योग, सूर्योदय, चंद्रोदय, नक्षत्र, अशुभ समय, राहुकाल आदि.

scroll to top