Close

रोजाना भिगोकर खाएं ये 5 नट्स , ग्लोइंग स्किन से लेकर दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

इनके इतने फायदों के बावजूद आपके लिए यह जानना जरूरी है कि हेल्‍दी और फिट रहने के लिए रोजाना कौन से नट्स खाने चाहिए? आज हम आपको 5 ऐसे नट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको रोजाना रात को भिगोकर सुबह जरूर खाने चाहिए।
एक्‍सपर्ट का कहना है, ”अपने दिन की शुरुआत इन हेल्‍दी नट्स से करें। ये हर उस महिला के लिए है, जो दिन-भर एनर्जी से भरपूर रहना चाहती हैं, शरीर में आयरन लेवल को सुधारना चाहती हैं, साथ ही सुंदर बाल, ग्‍लोइंग त्वचा, हेल्‍दी आंत और अच्छी नींद लेना चाहती हैं।”

1. ब्‍लैक किशमिश (Black raisins)

ब्‍लैक किशमिश में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो त्‍वचा और बालों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं। इनमें एल-आर्जिनिन और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आयरन से भरपूर होते हैं। ये यूट्रस और ओवरीज में ब्‍लड फ्लो में सुधार करते हैं।

2. बादाम (Almonds)
बादाम प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ई, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन, आयरन, पोटेशियम, जिंक और विटामिन-बी से भरपूर होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करते हैं और ब्रेन हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं। इसके अलावा, ब्‍लड शुगर लेवल को मैनेज करते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

3. खजूर (Dates)
खजूर सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसे खाने से तुरंत एनर्जी आती है, त्वचा में निखार आता है, रात में अच्‍छी नींद आती है और हड्डियां हेल्‍दी रहती हैं।

4. पिस्ता (Pistachios)
पिस्‍ता हेल्‍दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी-6 और थायमिन से भरपूर होते हैं। ये आंखों और आंतों के स्‍वास्‍थ्‍य को सही रखते हैं। इसे खाने से रात में अच्‍छी नींद आती है। इससे पेट के कैंसर का खतरा कम होता है।

5. अखरोट (Walnuts)

ये एंटी-ऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आंतों और ब्रेन को हेल्‍दी रखते हैं।

भिगोकर ही खाएं नट्स
आयुर्वेद के अनुसार, नट्स को पचाना मुश्किल होता है, क्योंकि इनमें हेल्‍दी फैट, प्रोटीन और फाइबर ज्‍यादा मात्रा में होते हैं और इनकी तासीर भी गर्म होती हैं। इसलिए जब भी आप इन्हें खाएं, तो 6-8 घंटे के लिए भिगोकर रखें। भिगोने से इनकी तासीर बदल जाती है और फाइटिक एसिड/टैनिन निकल जाते हैं, जिससे पोषण पाना आसान होता है।

अगर आप इन्हें भिगोना भूल जाते हैं, तो इन्हें ड्राई भून लें और फिर खाएं। इस तरह से खाने से आप ज्‍यादा फायदे पा सकते हैं।

खाने का सही समय

आप इसे सुबह खाली पेट या मिड मील या इवनिंग स्‍नैक्‍स के रूप में खा सकते हैं। इससे क्रेविंग को रोकने में मदद मिलती है।

रोजाना कितने नट्स खाने चाहिए?
जिन लोगों का डाइजेशन अच्‍छा है, जो रोजाना एक्‍सरसाइज करते हैं और पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते हैं और जिन्‍हें कोई बीमारी नहीं हैं, ऐसे लोग रोजाना एक मुट्ठी नट्स खा सकते हैं।

scroll to top