Close

आज का इतिहास 17 मई : दुनिया ने पहली बार देखा लाइव टेलीकास्ट, इस वैक्सीन की हुई थी खोज

इतिहास के नजरिए से 17 मई का दिन बेहद खास है. आज दुनियाभर में ‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ यानी ‘विश्व उच्च रक्तचाप’ (हाई ब्लड प्रेशर डे) मनाया जा रहा है. हाइपरटेंशन डे मानाने का उद्देश्य उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को इसे नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है. आइये जानते हैं क्या है हाइपरटेंशन?
शरीर का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 80/120 होना चाहिए. लेकिन जब यह 135/185 तक पहुंच जाता है तो इसे हाइपरटेंशन कहते है. आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर के आम समस्या बनती जा रही है इसीलिए कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और इसपर ध्यान नहीं देते. आपको जानकार हैरानी होगी कि हाइपरटेंशन दुनियाभर में होने वाली मौतों की एक बड़ी वजह है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से धीरे-धीरे दिल और ब्लड वेसल्स कमजोर होती जाती है. इसलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है.

इतिहास के दूसरे अंश में बात एक और रोचक कहानी की करेंगे. 17 मई साल 1939 ये वो दिन था जब दुनिया ने पहली बार किसी स्पोर्ट्स इवेंट का लाइव टेलीकास्ट देखा था. बता दें ये इवेंट कैलिफोर्निया के बेकर फील्ड में कोलंबिया और प्रिंसटन के बीच बेसबॉल मैच था. इस पूरे इवेंट में बस एक कैमरे का इस्तेमाल किया गया था. इस मैच को एक ही एंगल से शूट किया गया था. नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (NBC) ने करीब 400 से ज्यादा टेलीविजन पर इस मैच का लाइव टेलीकास्ट किया था. प्रायोगिक रूप से शुरू किये गए इस लाइव टेलीकास्ट के सफल होने के 5 महीनों बाद ब्रुकलिन से इसी तरह के दूसरे मैच का टेलीकास्ट किया गया. और फिर क्या था इसके बाद हर स्पोर्ट्स का लाइव टेलीकास्ट शुरू हो गया.

इतिहास के तीसरे अंश में बात चेचक के टीके का आविष्कार करने वाले ‘एडवर्ड जेनर’ की करेंगे.
17 मई साल 1749 में एडवर्ड जेनर का जन्म इंग्लैंड में हुआ था. ऐसा कहा जाता है बचपन में एकबार उन्हें चेचक हो गया जिसका असर आजीवन उनपर रहा. जेनर चेचक की बीमारी को लेकर गंभीर थे. उन्होंने इसको लेकर रिसर्च शुरू किया. बाद में काउपॉक्स पर रिसर्च करते हुए जेनर चेचक के खिलाफ एंटी बॉडी डेवल्प करने में सफल हुए. इस तरह उन्होंने दुनिया का पहला टीका बनाया, जो चेचक के लिए था.

देश-दुनिया में 17 का इतिहास
2010: भारतीय बॉक्सरों ने कॉमनवेल्थ बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सभी 6 स्वर्ण पदक जीत लिए.

2004: अमेरिका का मेसाचुसेट्स समलैंगिक शादी को मान्यता देने वाला पहला राज्य बना.

1975: जापानी महिला जुनको तैबेई माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला बनीं.

1918: भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति तथा टाटा समूह के शीर्ष सदस्य रूसी मोदी का जन्म हुआ.

1865: विश्व संचार दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

 

scroll to top