Close

Benifits of Coconut Water:गर्मियों में नारियल पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियां में होती है लाभकारी

Nariyal Pani Ke Fayde: गर्मियों में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नारियल पानी अच्छी सेहत का खजाना होता है. इसके फायदे चमत्कारिक (Coconut Water Health Benefits) होते हैं. प्रेग्नेंसी और पीलिया में यह गजब का फायदा पहुंचाता है. इतना ही नहीं, नारियल पानी पीने से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं. नारियल पानी में पाया जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक सेहत के दोस्त माने जाते हैं. नारियल पानी का सेवन आप सर्दी-गर्मी किसी भी मौसम में कर सकते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनता है. आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदे..

किडनी के लिए रामबाण है नारियल पानी
किडनी एक ऐसा अंग है, जिस पर पूरे शरीर की सेहत टिकी होती है. अगर आप किडनी की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो नारियल पानी काफी सहायक होता है. एक कप नारियल पानी में 600 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है. यह पूरे दिन की डाइट का 16 प्रतिशत पोटैशियम होता है. जो किडनी और मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी होता है.
एक कप नारियल पानी में 60 मिलीग्राम मैग्नीशियम भी मिलता है.

टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार नारियल पानी
अगर आप हर दिन नारियल पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर से टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं. नारियल पानी में डाइयुरेटिक प्रॉपर्टी होती है, जो टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार होती है. इसलिए शरीर से गंदगी साफ करने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे ज्यादा फायदेमंद ड्रिंक
नारियल पानी में 95% तक पानी पाया जाता है. यही कारण है कि दूसरे ड्रिंक्स जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या अन्य के मुकाबले यह ज्यादा फायदेमंद होता है. नारियल पानी पीने से शरीर को तेजी से इंस्टैंट इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने में मदद मिलती है.

चमकदार त्वचा के लिए पिएं नारियल पानी
नारियल पानी का फायदा स्किन पर भी होता है. पानी की ज्यादा मात्रा होने के चलते स्किन को हाइड्रेट रखने में काफी मदद मिलती है. इतना ही नहीं इससे मॉइस्चराइज करने में भी हेल्प मिलती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है नारियल पानी
सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल पानी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन करता है.

scroll to top