Close

महेश नवमी आज : आज व्रत रखकर पूजे शिव को, मनोकामना होगी पूरी

भगवान शिव को समर्पित महेश नवमी का त्योहार आज यानी कि 29 मई, सोमवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है.भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए आज का दिन बहुत ही शुभ है. माना जाता है कि जो भी मनुष्य आज पूरे विधि विधान और शुभ महूर्त में भगवान शिव को पूजेगा उसकी सभी मनोकामनाएं भगवान भोलेनाथ पूरी करेंगे. महेश नवमी ज्येष्ठ महीने की नवमी को मनाया जा रहा है. आज व्रत और दान का भी खास महत्व है. कौन सी विधि से पूजा कर करें भोलेनाथ को प्रसन्न और क्या है शुभ महूर्त देखें यहां.

महेश नवमी पूजा महूर्त
महेश नवमी पर पूजा का शुभ महूर्त 28 मई को सुबह 9 बजकर 56 मिनट पर शुरू हुआ था जो कि 29 मई यानी कि आज 11 बजकर 49 मिनट तक है. आज पूरे विधि विधान से पूजा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाएंगे. कहा जाता है कि शुभ महूर्त में की गई पूजा भगवान को प्रिय होती है.

किस विधि से करें भोलेनाथ की पूजा
सुबह जल्दी उठने के बाद स्नान आदि करें और फिर पूरे दिन भोलेनाथ का स्मरण करें. आज सूर्यदेव को अर्घ्य जरूर दें. साफ स्वच्छ कपड़े पहनकर मंदिर की सफाई कर शिव की पूजा शुरू करें. भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा धूप,दीप, रोली,चावल, मिठाई, फल भांग, धतूरा, बेलपत्र और दही से करें. साथ ही भोलेनाथ को चंदन लगाना न भूलें.शिव चालीसा का पाठ कर मंत्रोच्चारण जरूर करें. अंत में शिव आरती करके भगवान को नमन करें. ऐसा करने से शिवशंकर अपनी कृपा भक्तों पर बरसाते हैं. महेश नवमी पर व्रत रखना काफी शुभफलदायी होता है. आज पूरे दिन व्रत रखें और फलाहार करें.

ऐसे दूर होंगी जीवन की परेशानियां
महेश नवमी पर भगवान भोलेनाथ को हरसिंगार के फूल अर्पण करने से भोलेनाथ खुश होकर धन धान्य से घर भर देते हैं.आज के दिन रुद्राभिषेक करना बहुत ही शुभ माना जाता है. जिनके जीवन में दिक्कतें चल रही हैं उनको आज लाल केसर से शिव का तिलक करना चाहिए. अगर खूबसूरत पत्नी की चाहते है तो आज भोलेनाथ को बेला का फूल अर्पण कर दें. भोलेनाथ अपनी कृपा जरूर बरसाएंगे.

scroll to top