Close

आषाढ़ विनायक चतुर्थी आज : ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा, प्रसन्न होकर देंगे मनचाहा फल

हिंदू धर्म में सभी चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित की गईं हैं. हर महीने संकष्‍टी चतुर्थी और विनायक चतुर्थी पड़ती हैं. चतुर्थी का व्रत रखने और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से ज्ञान, बुद्धि, सौभाग्‍य और धन-समृद्धि मिलती है. आज 22 जून 2023, गुरुवार को आषाढ़ महीने की विनायक चतुर्थी है. आज भगवान गणेश की पूजा और उपाय करने से वे प्रसन्‍न होंगे और खूब कृपा करेंगे.

विनायक चतुर्थी 2023 जून पूजा मुहूर्त

हिंदी पंचांग के अनुसार आषाढ़ महीने की चतुर्थी तिथि 21 जून की दोपकर 03:09 से प्रारंभ हो चुकी है और आज 22 जून की शाम 05:27 तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार 22 जून को विनायक चतुर्थी व्रत रखा जाएगा. आज विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 11:37 बजे से दोपहर 01:01 बजे तक रहेगा.

आषाढ़ विनायक चतुर्थी पूजन विधि

आषाढ़ विनायक चतुर्थी की सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहनें. लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. फिर सूर्य देव को अर्घ्य दें. यदि व्रत कर रहे हैं तो व्रत का संकल्‍प लें. फिर शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश की पूजा करें. गणपति बप्‍पा की गुलाब के फूल, दूर्वा, अक्षत, धूप-दीप से पूजा करें. पूजा में नारियल और मोदक का भोग जरूर लगाएं. विनायक चतुर्थी की कथा पढ़ें. आखिर में आरती करें. सभी को प्रसाद बांटें. शाम के समय भी गणेश जी की आरती करें, भोग लगाएं.

आषाढ़ विनायक चतुर्थी के उपाय

– लगातार 5 विनायक चतुर्थी तक भगवान गणेश को दूर्वा की माला अर्पित करें. गुड़-घी का भोग लगाएं और इसे गाय को खिलाएं या किसी जरूरतमंद को दें. इससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी.

– जीवन कष्‍ट और मुसीबत से घिर गया हो तो विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के सामने चौमुखी दीपक जलाएं और जितनी आपकी उम्र हो उतने लड्डू अर्पित करें. पूजा के बाद सभी को प्रसाद बांटें, 1 लड्डु स्‍वयं खाएं.

scroll to top