Close

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी में क्रेडा के माध्यम से छत्तीसगढ़ में स्थापित ऑफ़ग्रिड कार्यों की हुई सराहना

रायपुर। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (नाइस) में क्रेडा के माध्यम से छत्तीसगढ़ में स्थापित किए गए ऑफ़ग्रिड कार्यों की तारीफ़ हुई। क्रेडा सीईओ आईएएस राजेश सिंह ने जब क्रेडा के कार्यो का प्रेजेंटेशन दिया तो उनके कार्यो को देख नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (नाइस), नई दिल्ली ने अहम निर्णय लेते हुए सूर्यमित्रों को प्रशिक्षित करने के लिए छत्तीसगढ़ भेजने का फैसला लिया।

छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) ऊर्जा के गैर परंपरागत स्त्रोतो खासकर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में न केवल राज्य में अपितु देश मे एक बड़ा नाम है. क्रेडा द्वारा छत्तीसगढ़ में सौर ऊर्जा के माध्यम से पेजयल, सिंचाई ग्रामीण विद्युतीकरण, ग्रामीण व शहरी इलाकों में रात्रिकालीन पथ प्रकाश व्यवस्था इत्यादि के क्षेत्र में काफी सारे संयंत्रो की स्थापना की गई है एवं क्रेडा के नए सीईओ राजेश सिंह राणा के कुशल नेतृत्व में बहुत से नए परियोजनाएं सृजित भी किये जा रहे हैं. नए तकनीको के बारे में निरंतर सीखने की अपनी विशेषता के म‌द्देनजर राजेश सिंह राणा ‌द्वारा अपनी क्रेडा की टीम के साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी, नई दिल्ली में एसोसिएशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसीज ऑफ स्टेट (एरियाज) के सदस्यों की बैठक में उपस्थित हुए. इस बैठक में सोलर पार्क, सोलर मिनी ग्रिड, नाइस द्वारा सोलर उपकरणों की टेस्टिंग से सम्बंधित प्रकियाऔं एवं गतिविधियों, सोलर पम्पिंग संयंत्रो इत्यादि के नए तकनीको के संबंध विस्तृत चर्चा की गई साथ ही देशभर से आये नवीन एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, नई दिल्ली के विभिन्न राज्यो के सभी नोडल एजेंसियों दवारा अपने क्षेत्रों में ऊर्जा के गैर परंपरागत स्त्रोतों के क्षेत्र में किये गए कार्यों के संबंध में जानकारी साझा किया गया.

क्रेडा द्वारा छत्तीसगढ़ में किये जा रहे कार्यों एवं आगामी परियोजनाओं तथा क्रेडा की ऊर्जा के गैर परंपरागत स्त्रोतों के क्षेत्र में उपलब्धियों के संबंध में क्रेडा के सीईओ द्वारा विस्तार पूर्वक जानकारी एरियाज के सदस्यों तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी, नई दिल्ली के प्रतिनिधियों के समक्ष दिया गया श्री राणा द्वारा बताया गया कि छत्तीसगढ़ में बंजर भूमि के सर्वे की जा चुकी है, जिसमे पी. एम. कुसुम कंपोनेंट ए अंर्तगत सोलर संयंत्रों, सोलरपार्क परियोजना अन्तर्गत भी एमएनआरई के दिशा निर्देश के अनुसार परियोजनाओं के क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ में किए जाने की कार्यवाही की जा रही है. श्री राणा दद्वारा एमएसएमई सेक्टर के उ‌‌द्योगों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना के राज्य में सफल क्रियान्वयन हेतु मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम, पीएम कुसुम कंर्पोनेंट-ए अन्तर्गत मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम छत्तीसगढ़ में पूर्व से स्थापित सोलर संयंत्रों का अर्सेसमेंट नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी, नई दिल्ली के माध्यम से कराये जाने हेतु नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी, नई दिल्ली के डायरेक्टर जनरल से अनुरोध किया गया.

क्रेडा सीईओ श्री राणा के कार्यों एवं गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों के व्यापक विस्तार संबंधी दृष्टिकोण तथा इस क्षेत्र में आने वाली कठिनाइयों तथा चुनौतियों को पार करते हुए राज्य में ऊर्जा के दैनिक उपयोग में गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों खासकर सोलर के उपयोगिता को अधिकाधिक करने के प्रयासों की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए क्रेडा सीईओ श्री राणा को मोमेंटो एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया. 5 जुलाई को आयोजित इस कार्यक्रम में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय नई दिल्ली के संयुक्त सचिव, दिनेश दयानंद जगदाले, वैज्ञानिक-एफ जे.के. जेठानी, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी, नई दिल्ली के डायरेक्टर जनरल डॉ. मोहम्मद रिहान एवं विभिन्न राज्यो से आये गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों के नोडल एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के द्वारा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की योजनाओ के विस्तार हेतु किये जा रहे सतत प्रयासों तथा स्वीकृतियों तथा क्रेडा सीईओ राजेश सिंह राणा के कुशल नेतृत्व से देश में छत्तीसगढ़ राज्य का कद गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोत के क्षेत्र में निरंतर बढ़ रहा है, जो कि राज्य के लिए गौरव की बात है.

scroll to top