Close

IND/WI ODI : भारत ने वेस्टइंडीज को 200 रन से हराया , 2 -1 से जीती सीरीज

स्पोर्ट्स न्यूज़। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला 1 अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। यह एक डिसाइडर मैच था। इससे पहले सीरीज 1-1 से बराबर चल रही थी। दोनों टीमों को किसी भी हाल में तीसरा वनडे जीतना था। ऐसे में टीम इंडिया एक बेहतर टीम बनकर सामने आई और वेस्टइंडीज को आसानी के साथ हरा दिया और 2-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली। भारत पूरे 200 रन के बड़े मार्जिन से तीसरा एकदिवसीय मैच जीत गया।

ईशान किशन और शुभमन गिल की गजब शुरुआत

वेस्टइंडीज के कप्तान शे होप ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में युवा ईशान किशन और शुभमन गिल ने पारी का आगाज किया। दोनों ने मिलकर भारत को गजब की शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए ईशान और गिल ने मिलकर कुल 143 रन जोड़े। फिर 77 के स्कोर पर किशन आउट हो गए। गिल भी इसके बाद 85 रन पर आउट हो गए।

 

संजू, हार्दिक और सूर्या ने उड़ाया गर्दा

ईशान किशन और शुभमन गिल के बाद फिर सीनियर्स ने भी पार्टी जॉइन कर ली। अनुभवी विकेटकीपर संजू सैमसन, कप्तान हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक बल्लेबाजी की। संजू ने 41 गेंद में 2 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। हार्दिक ने भी 70 रन की तेज पारी खेली, जिसमें उनके बल्ले से 5 छक्के और 4 चौके देखने को मिले। लोवर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने उतरे सूर्यकुमार ने भी 2 चौके और 2 छक्के लगाकर 35 रन बनाए। ऐसे में टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 351 रन बनाए और कैरेबियाई टीम के सामने 352 रन का टारगेट रखा। वेस्टइंडीज की तरफ से 2 विकेट रोमारियो शेफर्ड ने लिए। अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोती और यानिक को भी 1-1 सफलता मिली।

वेस्टइंडीज को 151 पर आउट कर जीता मैच

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार बल्लेबाजी करने के बाद गेंदबाजी में भी अपना रंग दिखाया। मुकेश कुमार से लेकर जयदेव उनादकट सबने काफी प्रभवित किया। वेस्टइंडीज टीम इंडिया के सामने पूरे 50 ओवर भी नहीं टिक पाई और 35.3 ओवर में 151 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई। इसके चलते भारत 200 रन से मैच जीत गया और 2-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक 32 रन एलिक अथांजे ने बनाए। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मुकेश कुमार को भी 3 सफलता मिली। कुलदीप यादव ने 2 तो उनादकट ने भी 1 विकेट झटका।

scroll to top